अरुणाचल प्रदेश / अरुणाचल: लोकसभा चुनाव 2019 के लिए डाला गया पहला वोट

Dainik Bhaskar : Apr 06, 2019, 05:51 PM
2019 चुनावों के लिए पहला वोट डाला जा चुका है. अरुणाचल प्रदेश में ITBP में पोस्टेड DIG सुधाकर नटराजन ने यह वोट डाला.

नटराजन ने अपना वोट पोस्टल बैलेट के जरिए डाला है. शुक्रवार सुबह 10 बजे से सर्विस वोटर्स की वोटिंग चालू हो चुकी है. बता दें पहले चरण के चुनाव 11 अप्रैल से शुरू हो रहे हैं.

सात चरणों में होने वाले लोकसभा चुनाव 19 मई को खत्म होंगे और 23 मई को वोट काउंटिंग की जाएगी. ATS ITBP के हेड DIG सुधाकर रेड्डी ने अरुणाचल के दूर-दराज में स्थित लोहितपुर के एनीमल ट्रेनिंग स्कूल में 2019 लोकसभा चुनाव का पहला वोट डाला.

बता दें बैलेट पेपर्स को उत्तराखंड, गुजरात, बैंगलोर, बिहार, राजस्थान, हरियाणा और उत्तरप्रदेश समेत देश के दूसरे इलाकों में पहुंचाया जा चुका है.

कौन होते हैं सर्विस वोटर्स

कोई भी भारतीय जो देश की आर्म्ड फोर्स में तैनात है और उसकी पोस्टिंग राज्य से बाहर है, वह सर्विस वोटर बन सकता है. सर्विस वोटर, पोस्टल बैलेट के जरिए वोटिंग करते हैं. आर्म्ड फोर्स के अलावा असम राइफल्स, CRPF, BSF, ITBP, GREF (BRO में), CISF के सुरक्षाबल भी सर्विस वोटिंग के लिए एलिजिबल होते हैं.

इसके अलावा राज्य की आर्म्ड पुलिस फोर्स पर भी यह प्रकिया लागू होती है. इनके लिए भी राज्य के बाहर तैनाती जरूरी होती है. इस चुनाव में करीब 30 लाख सर्विस वोटर वोटिंग करेंगे.

कैसे होती है वोटिंग

लोकसभा सीट का रिटर्निंग ऑफिसर सर्विस वोटर्स को पोस्टल बैलेट भेजता है. इसके बाद वोटर्स अपना वोट डालते हैं और लिफाफा बंद करे देते हैं. वोटर्स को 13A फॉर्म भरना होता है. इस पर यूनिट का कमांडिंग ऑफिसर वोटर्स के सिग्नेचर करवाता है. इसके बाद इन फॉर्म को पोस्ट या मैसेंजर के जरिए रिटर्निंग ऑफिसर तक पहुंचाया जाता है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER