जयपुर / हाथकरघा और लवण निरीक्षक के लिए फिर आवेदन मांगे, एलडीसी भर्ती में 44 का दोबारा टाइपिंग टेस्ट

Dainik Bhaskar : Oct 16, 2019, 08:27 AM
जयपुर | राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने दो अलग अलग भर्तियों को लेकर एक ही दिन में बड़े निर्णय किए हैं। उद्योग विभाग में होने वाली हाथकरघा निरीक्षक और लवण निरीक्षण के लिए बोर्ड ने फिर आवेदन मांगे हैं। लंबे समय से इन दोनों पदों के लिए भर्ती परीक्षा अटकी हुई थी। आवेदन की अंतिम तिथि के बाद अब इन पदों के लिए भर्ती परीक्षा हो सकेगी। जबकि एलडीसी भर्ती में आई आपत्तियों के बाद 44 अभ्यर्थियों की आपत्तियों को स्वीकार करते हुए उनका फिर से टाइपिंग टेस्ट कराने का निर्णय किया गया है। इनके टाइपिंग टेस्ट के बाद इस भर्ती का अंतिम परिणाम जारी होने का रास्ता खुल सकेगा। 

हाथकरघा और लवण निरीक्षण भर्ती के लिए आवेदन कल से 

6 पदों की हाथकरघा और 5 पदों की लवण निरीक्षण भर्ती में अति पिछड़ा वर्ग और विशेष योग्यजन केटेगरी में बढ़ा आरक्षण लागू कर और ईडब्ल्यूएस केटेगरी में 10 फीसदी आरक्षण लागू कर फिर से आवेदन मांगे हैं। अब अभ्यर्थी 16 अक्टूबर से 14 नवंबर तक इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं। पहले जो अभ्यर्थी आवेदन कर चुके हैं, उन आवेदकों को फिर आवेदन करने की जरूरत नहीं है। ऐसे अभ्यर्थी अगर केटेगरी में संशोधन कराना चाहते हैं तो पुराने अभ्यर्थी 8 नवंबर से 14 नवंबर तक संशोधन कर सकते हैं। जो नए अभ्यर्थी आवेदन करेंगे। वे 15 से 21 नवंबर तक संशोधन कर सकते हैं। हालांकि रोस्टरवार इस भर्ती में एमबीसी और ईडब्ल्यूएस केटेगरी के लिए अलग से कोई सीट आरक्षित नहीं हुई है। जबकि विशेष योग्यजन केटेगरी में एक सीट आरक्षित है। जो पहले ही कर दी गई थी। 

एलडीसी भर्ती में 44 की आपत्तियां स्वीकार की बोर्ड ने 

बोर्ड ने एलडीसी भर्ती की 3 से 6 सितंबर तक आयोजित दूसरे चरण की भर्ती परीक्षा को लेकर आपत्तियां मांगी थी। कई अभ्यर्थियों ने दावा किया था कि कंप्यूटर आधारित टंकण गति और दक्षता परीक्षा के दौरान उनका कंप्यूटर सही नहीं चला और बार बार उनको परेशानी का सामना करना पडा। इसको लेकर बोर्ड को कई अभ्यर्थियों ने आपत्तियां दर्ज कराई थी। आपत्तियों को निस्तारण के लिए गठित कमेटी की रिपोर्ट के आधार पर 44 अभ्यर्थियों की आपत्तियों को सही मानते हुए उनकी फिर से टंकण गति और दक्षता परीक्षा कराने का निर्णय लिया गया। अब यह परीक्षा 22 अक्टूबर को होगी। अभ्यर्थियों को प्रवेश पत्र ऑनलाइन आवेदन पत्र में अंकित ईमेल आईडी पर भिजवा दिया गया है।

आरक्षण लागू करने का काम प्रारंभ कर दिया है

बोर्ड ने अपनी भर्तियों में ईडब्ल्यूएस आरक्षण लागू कर और एमबीसी व विशेष दिव्यांग केटेगरी का बढ़ा हुआ आरक्षण लागू करने का काम प्रारंभ कर दिया है। अब बोर्ड को विभागों से रोस्टरवार पदों के आरक्षण पर जो स्थिति मिलेगी। उसी आधार पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे जाएंगे। एलडीसी भर्ती में कमेटी की रिपोर्ट के आधार पर कुछ अभ्यर्थियों की दक्षता और टंकण गति परीक्षा फिर से ली जाएगी। अभ्यर्थियों को इसकी सूचना भिजवाई जा रही है। हमारी कोशिश है कि कोई भी भर्ती विवादों में न उलक्ष कर रह जाए।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER