US Presidential Election / अमेरिका में चुनावी तल्खी चरम पर, बाइडेन ने ट्रंप को बताया 'नस्लीय राष्ट्रपति'

NavBharat Times : Jul 24, 2020, 07:45 AM
वॉशिंगटन: अमेरिका में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव को लेकर राजनीति जोरों पर है। इस दौरान रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप और डेमोक्रेटिक पार्टी के संभावित उम्मीदवार जो बाइडेन के बीच भी जुबानी जंग तेज हो गई है। बाइडेन ने सेवा कर्मचारी अंतरराष्ट्रीय संघ के एक ऑनलाइन कार्यक्रम के दौरान ट्रंप को अमेरिका का पहला नस्लीय राष्ट्रपति करार दिया।

बाइडेन ने ट्रंप को बताया नस्लीय

बाइडेन ने कहा कि ट्रंप कोरोना वायरस महामारी को चाइनीज वायरस कहते हैं। वे जिस तरह से लोगों के रंग, उनके रहने की जगह और देश के आधार पर बर्ताव करते हैं, उससे हमें चिंता होती है। हमारे यहां पहले भी रंगभेदी थे और अब भी हैं। उनमें से कई ने राष्ट्रपति बनने की कोशिश की लेकिन, ट्रंप पहले ऐसे इंसान हैं जो कामयाब रहे हैं। उनके काम करने का तरीका लोगों को बांटने वाला है।


ट्रंप की ओर से सलाहकार ने संभाला मोर्चा

प्रतिद्ंदी जो बाइडेन की टिप्पणी पर पलटवार करते हुए राष्ट्रपति ट्रंप के चुनावी सलाहकार कटरिना पियर्सन ने कहा कि यह अश्वेत वोटरों का अपमान हैं। उन्होंने दावा किया कि राष्ट्रपति ट्रंप सभी लोगों को प्यार करते हैं। वे सभी लोगों को उनके अधिकार दिलाने के लिए काम कर रहे हैं।हारने पर चुनाव परिणाम नहीं मानेंगे ट्रंप?

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप आगामी राष्ट्रपति चुनाव के परिणामों को स्वीकार करने की प्रतिबद्धता जताने से इनकार कर रहे हैं। उनका कहना है कि इस तरह की गारंटी देना जल्दबाजी होगा। फॉक्स न्यूज संडे के साथ एक इंटरव्यू में कहा कि मुझे देखना है। देखिए... मुझे देखना है। उन्होंने कहा, नहीं, मैं सिर्फ हां नहीं कहने जा रहा हूं। मैं नहीं कहने भी नहीं जा रहा हूं, और मैंने पिछली बार भी नहीं किया था।

तो चुनाव के खातिर चीन के खिलाफ सख्ती दिखा रहे ट्रंप और बाइडेन?


15 अंको से ट्रंप को पछाड़ बाइडेन आगे

अमेरिका के क्विनियॉक यूनिवर्सिटी के एक राष्ट्रीय सर्वेक्षण में राष्ट्रपति ट्रंप प्रतिद्वंदी जो बाइडेन से 15 अंकों से पीछे चल रहे हैं। इस सर्वेक्षण में रजिस्टर्ड वोटर्स में से 52 फीसदी लोगों ने बाइडेन के समर्थन की बात कही। वहीं केवल 33 फीसदी मतदाताओं ने ही ट्रंप को समर्थन देने का ऐलान किया। अमेरिका के चुनाव में अर्थव्यवस्था के बाद चीन भी बड़ा मुद्दा बनकर उभरा है।


एक और सर्वे में ट्रंप पिछड़े

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव को लेकर एनबीसी/डब्ल्यूएसजे के सर्वेक्षण में भी जो बाइडेन अपने प्रतिद्वंदी डोनाल्ड ट्रंप से आगे निकलते दिखाई दे रहे हैं। इस सर्वे में बाइडेन को 51 फीसदी लोगों ने अपना समर्थन दिया जबकि, ट्रंप को 40 फीसदी लोगों का समर्थन मिला। माना जा रहा है कि अर्थव्यवस्था को लेकर वोटर ट्रंप के काम से नाराज हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER