IND vs AUS / ये पांच भारतीय खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया के लिए खतरे की घंटी, आईपीएल में किया जबरदस्त प्रदर्शन

Zoom News : Nov 19, 2020, 09:38 PM
IND vs AUS: भारतीय क्रिकेट टीम कोरोना काल में पहली अंतरराष्ट्रीय द्विपक्षीय सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलिया में मौजूद है। टीम इंडिया को इसी महीने से शुरू होने वाले मुकाबले के तहत तीन वनडे, तीन टी-20 और चार टेस्ट मैच खेलने हैं। सीरीज की शुरुआत 27 नवंबर से होगी जब सिडनी में दोनों टीमें 50-50 ओवर के मुकाबले में आमने-सामने होंगी। 

टीम इंडिया ने 2018-19 में ऑस्ट्रेलिया का दौरा किया था और तीन मैचों की वनडे सीरीज को 2-1 से अपने नाम किया था। उस समय भारतीय टीम की तरफ से रोहित शर्मा, विराट कोहली, महेंद्र सिंह धोनी, युजवेंद्र चहल जैसे खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन किया था। हालांकि इस साल टीम इंडिया के लिए परिस्थितियां बिल्कुल अलग है। इस बार वनडे सीरीज में संन्यास ले चुके धोनी और चोटिल रोहित शर्मा दोनों ही नहीं होंगे। ऐसे में टीम को फॉर्म में चल रहे इन पांच खिलाड़ियों से अधिक उम्मीदें होंगी।

शिखर धवन:

टीम के अनुभवी सलामी बल्लेबाज और रोहित शर्मा के जोड़ीदार शिखर धवन के ऊपर इस बार अधिक जिम्मेदारी होगी। उनके आईपीएल में मौजूदा प्रदर्शन को देखते हुए टीम को उनसे काफी उम्मीदें होंगी। धवन ने यूएई में खेले गए आईपीएल के 13वें सीजन में जबरदस्त बल्लेबाजी की। वे लीग में लगातार दो शतक लगाने वाले पहले खिलाड़ी बने। धवन ने इस साल आईपीएल में 17 मैचों में 44 की औसत से 618 रन बनाए। उन्होंने लीग में चार अर्धशतक भी लगाए।

के एल राहुल:

आईपीएल में किंग्स इलेवन पंजाब के कप्तान और टीम इंडिया के मौजूदा विकेटकीपर बल्लेबाज केएल राहुल ने आईपीएल और उससे पहले द्विपक्षीय सीरीज में जबरदस्त बल्लेबाजी की। उन्होंने आईपीएल में जहां 56 की औसत से सर्वाधिक 670 रन बनाए वहीं उससे पहले न्यूजीलैंड में भी उन्होंने तीन मैचों में एक अर्धशतक और एक शतक लगाया था। राहुल के मौजूदा फॉर्म को देखते हुए टीम को उनसे काफी उम्मीदें रहेंगी।

जसप्रीत बुमराह:

टीम के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने आईपीएल में दमदार गेंदबाजी से खूबी सुर्खियां बटोरी। बुमराह ने इस बार 15 मैचों में 27 विकेट चटकाए, इस दौरान उनकी औसत 15 की तो इकॉनमी सात के करीब रही। न्यूजीलैंड दौरे पर बिना कोई विकेट के संघर्ष करने वाले बुमराह ने लॉकडाउन में अपनी गलतियों पर काम किया और आईपीएल में जबरदस्त प्रदर्शन किया। उन्होंने सटीक यॉर्कर से लेकर कई तरह की विविधताओं से बल्लेबाजों को परेशान किया। अब ऑस्ट्रेलिया की तेज पिचों पर बुमराह आईपीएल की फॉर्म को बरकरार रखना चाहेंगे।

युजवेंद्र चहल:

टीम के प्रमुख स्पिन गेंदबाज युजवेंद्र चहल इस वक्त शानदार फॉर्म में हैं। उन्होंने आईपीएल में भी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की तरफ से खेलते हुए शानदार गेंदबाजी की। चहल इस बार के आईपीएल में सर्वाधिक विकेट के मामले में टॉप 5 में एकलौते स्पिन गेंदबाज रहे। उन्होंने 15 मैचों में 21 विकेट निकाले। चहल ने इसी साल न्यूजीलैंड में भी जबरदस्त गेंदबाजी की थी। उन्होंने वहां दो मैचों में छह विकेट अपने नाम किए थे।

हार्दिक पांड्या:

भारतीय टीम के ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या ने आखिरी वनडे मुकाबला पिछले साल जुलाई में मैनचेस्टर में खेला था। इसके बाद पांड्या चोटिल होकर टीम से बाहर रहे थे। लेकिन अब पांड्या चोट से उबर चुके हैं और आईपीएल में उन्होंने अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी से फॉर्म में होने का संकेत भी दिया है। हार्दिक ने इस साल के आईपीएल में 14 मैचों में 281 रन बनाए। इसमें उन्होंने एक अर्धशतकीय पारी के साथ मुंबई इंडियंस के लिए मैच जिताऊ पारियां भी खेली। हार्दिक का स्ट्राइक रेट भी 180 के करीब था, उन्होंने टूर्नामेंट में 25 छक्के लगाए और सर्वाधिक छक्कों के मामले में तीसरे स्थान पर रहे। लंबे समय से टीम से बाहर रहे हार्दिक खुद भी इस बार छाप छोड़ने को बेताब होंगे।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER