दुनिया / ऑस्ट्रेलिया भी होगा अब भारत, जापान और अमेरिका के साथ मालाबार युद्धाभ्यास का हिस्सा, चीन आया टेंशन में

Zoom News : Oct 21, 2020, 07:18 AM
नई दिल्ली। ऑस्ट्रेलिया अब भारत, जापान और अमेरिका की नौसेना के मालाबार अभ्यास का हिस्सा होगा। यह अभ्यास तीन दिनों के लिए होगा। यह माना जाता है कि चीन इस अभ्यास के बारे में टेंशन में आ सकता है क्योंकि अतीत में, वह इस तरह के अभ्यासों की आलोचना करता रहा है। वास्तव में मालाबार नौसेना अभ्यास 1992 में शुरू किया गया था। तब यह भारत और अमेरिकी नौसेना के बीच एक प्रशिक्षण कार्यक्रम के रूप में शुरू हुआ। जापान 2015 में इसका हिस्सा बन गया था लेकिन ऑस्ट्रेलिया ने 2007 के बाद कभी इसमें भाग नहीं लिया। माना जाता है कि इस साल यह अभ्यास बंगाल की खाड़ी में किया जा सकता है। हालांकि, अभी इसकी तारीख फाइनल नहीं हुई है।

मालाबार व्यायाम क्यों महत्वपूर्ण हैं

यह अभ्यास इसलिए भी महत्वपूर्ण हो गया है क्योंकि क्वैड के सभी चार देश इसमें शामिल हैं। ऐसा माना जाता है कि इन चार लोकतांत्रिक देशों का यह नौसेना अभ्यास चीन की दादागिरी की प्रतिक्रिया के समान है।

गौरतलब है कि भारत पिछले कई महीनों से वास्तविक नियंत्रण रेखा पर चीन के साथ एक गंभीर विवाद में उलझा हुआ है। भारत के अलावा तीन अन्य देश भी चीन के साथ किसी न किसी तरह के विवाद में उलझे हुए हैं। भारत की ओर से, बड़े युद्धपोत इस बार अभ्यास में भाग ले सकते हैं। इसी समय, अमेरिकी युद्धपोत निमित्ज खाड़ी और रोनाल्ड रीगन में बंगाल की खाड़ी में मौजूद है। यह माना जाता है कि ये दोनों पोत भी अभ्यास का हिस्सा हो सकते हैं। दूसरी ओर, ऑस्ट्रेलिया में हेस्ट्रेयर होबार्ट शामिल हो सकते हैं।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER