IND vs AUS / ऑस्ट्रेलिया के पोलोसक ने बनाया इतिहास, पुरुषों के टेस्ट मैच में बनी पहली महिला अंपायर

Zoom News : Jan 07, 2021, 11:00 AM
AUS: टेस्ट क्रिकेट में गुरुवार को एक बड़ा बदलाव शुरू हुआ। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सिडनी टेस्ट में महिला अंपायर ने मैच की कमान संभाली। क्लेयर पोलोसाक ने पुरुषों के टेस्ट मैच में पहली महिला मैच अधिकारी के रूप में मैदान में कदम रखा। ऑस्ट्रेलिया के 32 वर्षीय पोलोसक ने मैच में चौथा अंपायर खेला। उसने पहले एक पुरुष एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में अंपायरिंग करने वाली पहली महिला अंपायर बनने की उपलब्धि हासिल की थी।

क्लेयर पोलोसाक को बधाई संदेश मिल रहे हैं। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) ने अपने ट्वीट में लिखा- पहले पुरुष वन-डे मैच और अब टेस्ट मैच की पहली महिला अंपायर होना गर्व की बात है। बधाई हो क्लेयर!

पोलोसाक 2019 में नामीबिया और ओमान के बीच विश्व क्रिकेट लीग डिवीजन 2 मैच में अंपायरिंग की गई। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मैचों की श्रृंखला के तीसरे मैच में, दो पूर्व तेज गेंदबाज पॉल रिफ़ेल और पॉल विल्सन ने ऑन-फील्ड अंपायर की भूमिका निभाई, जबकि ब्रूस ऑक्सेनफोर्ड तीसरा (टेलीविजन) अंपायर है। डेविड बून मैच रेफरी के रूप में मौजूद हैं।

टेस्ट मैचों के लिए आईसीसी के नियमों के अनुसार, चौथे अंपायर की नियुक्ति घरेलू क्रिकेट बोर्ड द्वारा अपने आईसीसी अंपायरों के अंतर्राष्ट्रीय पैनल से की जाती है।

पोलोसक 2017 में ऑस्ट्रेलिया में पुरुषों के घरेलू सूची-ए मैच में भाग लेने वाली पहली महिला भी हैं। चौथे अंपायर के काम में मैदान में एक नई गेंद लाना, अंपायरों के लिए ड्रिंक लेना, लंच और चाय के दौरान पिच का ध्यान रखना और लाइट मीटर से लाइट्स की जांच करना शामिल है।

कुछ परिस्थितियों में, ऑन-फील्ड अंपायर के हटने के बाद, तीसरे अंपायर को मैदान में सेवा करनी होती है, जबकि चौथे अंपायर को टेलीविजन अंपायर की भूमिका निभानी होती है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER