पंचायत चुनाव / बैलेट पेपर से हाेंगे चुनाव, सरपंच व पंच प्रत्याशी को एक सप्ताह पहले मिलेंगे चुनाव चिह्न

Zoom News : Dec 31, 2019, 01:22 PM
जयपुर | पंचायत चुनाव में खड़े होने वाले पंच-सरपंच को इस बार प्रचार के लिए एक सप्ताह का समय मिल सकेगा। उन्हें एक सप्ताह पहले ही चुनाव चिह्न आवंटित हो जाएंगे, जिससे मतदाताओं को भी अपना प्रतिनिधि चुनने का पूरा अवसर होगा। पंचायत चुनाव तीन चरण में होंगे। इसके लिए निर्वाचन विभाग ने तैयारियां शुरू कर दी है। जिले में 279 ग्राम पंचायतों के सरपंच व 2789 वार्ड पंचों के चुनाव 3 चरणों में होंगे। 17 जनवरी होने वाले पहले चरण के चुनाव में रतनगढ़, सुजानगढ़ व बीदासर की 96 ग्राम पंचायतों के सरपंच व 986 वार्ड पंच के चुनाव होंगे। दूसरे चरण में 22 जनवरी को चूरू, तारानगर की 60 ग्राम पंचायतों के सरपंच व 630 वार्ड पंचों के चुनाव होंगे। 29 जनवरी को होने वाले तीसरे चरण में सादुलपुर व सरदारशहर 123 ग्राम पंचायतों के सरपंच व 1173 वार्डपंचों के चुनाव होंगे। मतदान सुबह 8 से शाम 5 बजे बजे तक होगा। उसी दिन मतगणना होगी।

चुनाव में ये हुए बदलाव

  • पहले चुनाव से एक दिन पहले नामांकन दाखिल होता था। नाम निर्देशन के बाद चुनाव चिह्न आवंटित होता। चुनाव बैलेट पेपर से होते थे। दूसरे दिन परिणाम की घोषणा की जाती थी।
  •  अब एक सप्ताह पहले पंच-सरपंच को नामांकन दाखिल करना होगा। सात दिन पहले ही चुनाव चिह्न मिल जाएंगे। सरपंच चुनाव ईवीएम से और पंचों के चुनाव बैलेट पेपर से होंगे।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER