विशेष / चमगादड़ जैसा दिखता है यह 93 ग्राम वजनी ड्रोन, फसलों में झिड़काव और मौसम की जानकारी इकट्ठा करेगा

Dainik Bhaskar : Aug 01, 2019, 03:13 PM
गैजेट डेस्क. ड्रोन खासतौर पर हेलिकॉप्टर और एयरोप्लेन से इंस्पायर्ड होते हैं, लेकिन बोस्टन यूनिवर्सिटी के रिसर्चर ने एक ऐसा ड्रोन तैयार किया है जो चमगादड़ से मिलता जुलता है। यह अल्ट्रा लाइट ड्रोन उड़ने वाले पक्षी के तरह अपने पंखों फड़फड़ाता है जो फिक्स्ड विंग और रोटोटिंग प्रोपेलर वाले ड्रोन से काफी अलग है। यह ड्रोम मौसन की जानकारी इकट्ठा करने के अलावा फसलों की सुरक्षा करने में किसानों की मदद भी करेगा। यह एक्सीडेंट या आपात स्थिति में अलर्ट करेगा साथ ही सुरक्षा एजेंसिया इसके जरिए सर्चिंग, रेस्क्यू और निगरानी भी कर सकेंगी।

प्रकृति से प्रेरित है यह ड्रोन

बॉस्टन नॉर्थइस्टर्न यूनिवर्सिटी के रोबोसिस्ट अलीरेजा रामेजानी का कहना है कि यह रोबोट प्रकृति से काफी इंस्पायर्ड है। इसे काफी स्टडी करने के बाद डिजाइन किया गया है जो भविष्य में जीवन को बेहतर बनाने के लिए काम में लिया जा सकता है। किसन इस ड्रोन से जहां फसलों में झिड़काव कर सकेंगे। यूजर इसे निजी इस्तेमाल में ले सकेंग जो घर के अंदर या बाहर उड़ेगा। इस बायो- इंस्पायर्ड ड्रोन से यूजर फोटो और वीडियोग्राफी भी कर सकेंगा।

इसे भविष्य में शहरों की सुरक्षा के लिए भी काम में लिया जा सकता है। इससे अकेले रहने वाले बुजर्गों को सुरक्षा देने के लिए उनपर नजर रखी जा सकती है साथ ही इसे कई इमरजेंसी सर्विसेज के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है। डॉक्टर रामेजानी ने आगे कहा कि इस मशीन को निगरानी और जानकारी इकट्ठा करने के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है।

उन्होंने बताया कि यह ड्रोन अपने पंखों को अलग अलग आकार में मोड़ता है जो इसे अन्य ड्रोन से काफी फुर्तीला बनाते हैं। इसे देखकर ऐसा लगता है कोई चमगादड़ हवा में उड़न भर रहा हो। इसका वजन 63 ग्राम है जो एक औसत चमगादड़ से तो वजनी है लेकिन बावजूद इसके यह आसानी से उड़ान भरता है। हमने इसके विंग्स में सिलिकॉन की परत का इस्तेमाल किया है, जिसे कई विंग्स ज्वाइंट से कंट्रोल किया जाता है, जिसकी वजह से इसमें चमगादड़ जैसे लक्षण देखने को मिलते हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक यह नया रोबोट फिलहाल प्रोटोटाइप मॉडल के तौर पर ही डेवलप किया गया है और इसे निजी और कमर्शियल उपयोगल में आने में कई साल लग सकते हैं। उम्मीद की जा रही  है कि जब यह मार्केट में आएगा तब इसमें जीपीएस, सेंसर्स और कैमरा जैसे कई लेटेस्ट फीचर्स जोड़े जा सकते हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER