IND vs SA / साउथ अफ्रीका दौरे के लिए टेस्ट टीम का ऐलान, अजिंक्य रहाणे से छीनी गई टेस्ट उपकप्तानी

Zoom News : Dec 08, 2021, 09:51 PM
IND vs SA | भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने बुधवार को दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए टेस्ट टीम की घोषणा कर दी. तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए सेलेक्शन कमिटी ने 18 सदस्यीय टीम की घोषणा की है, जबकि चार खिलाड़ियों को स्टैंडबाय के तौर पर टीम में चुना गया है. न्यूजीलैंड के खिलाफ दो मैचों की घरेलू टेस्ट सीरीज से रोहित शर्मा, ऋषभ पंत, मोहम्मद शमी, शार्दुल ठाकुर और जसप्रीत बुमराह को आराम दिया गया था, इन सभी की टीम में वापसी हो गई है. वहीं अजिंक्य रहाणे की जगह एक धाकड़ बल्लेबाज को उपकप्तान बनाया गया है. 

रहाणे से छिनी उपकप्तानी 

अजिंक्य रहाणे को उपकप्तानी से हटा दिया है. उनकी जगह रोहित शर्मा को नया उपकप्तान बनाया गया है. अजिंक्य रहाणे का प्रदर्शन पिछले कुछ दिनों से बहुत ही खराब रहा है. उनका बल्ले से रन नहीं निकल रहे थे. ऐसे में उनकी जगह 'हिटमैन' को उपकप्तानी सौंप दी गई है. रोहित को न्यूजीलैंड दौरे के लिए आराम दिया गया था. अब उनकी साउथ अफ्रीका टूर पर वापसी हुई है.  

तीन खिलाड़ी हुए बाहर 

साउथ अफ्रीका दौरे के लिए चोट की वजह से तीन खिलाड़ियों को बाहर का रास्ता दिखाया गया है. बीसीसीआई ने तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए 18 सदस्यीय टीम का ऐलान किया जिसमें रविंद्र जडेजा, स्पिनर अक्षर पटेल और सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल फिटनेस समस्याओं के कारण नहीं है. धाकड़ बल्लेबाज हनुमा विहारी की टीम में वापसी हुई है. हनुमा को न्यूजीलैंड के खिलाफ आराम दिया गया था. हनुमा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच बचाने वाली पारी खेली थी. उनके टीम में वापिस आने से टीम इंडिया का बल्लेबाजी क्रम मजबूत हुआ है. 

दिग्गज खिलाड़ियों की हुई वापसी 

साउथ अफ्रीका दौरे के लिए भारत की टेस्ट स्क्वाड में दिग्गज खिलाड़ियों की वापसी हुई है. घातक गेंदबाज जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, रोहित शर्मा और शार्दुल ठाकुर की वापसी हुई है. बुमराह-शमी के वापस आने से भारतीय टीम को गेंदबाजी में बहुत ही फायदा मिलेगा, क्योंकि साउथ अफ्रीका की पिचें फास्ट बॉलर्स को सपोर्ट करती है. ऐसे में दोनों गेंदबाज अपने प्रदर्शन से कहर मचा सकते हैं. 

विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), केएल राहुल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, श्रेयस अय्यर, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत, ऋद्धिमान साहा, आर अश्विन, जयंत यादव, इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, जसप्रीत बुमराह, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज. 

स्टैंडबाय खिलाड़ीः नवदीप सैनी, सौरभ कुमार, दीपक चाहर, अरजन नगवासवाला. 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER