क्रिकेट / बीसीसीआई ने आईपीएल 2021 के लिए नए नियम का किया ऐलान, छक्के वाली गेंद को बदला जाएगा

Zoom News : Aug 10, 2021, 03:03 PM
नई दिल्ली: आईपीएल का दूसरा चरण 19 सितंबर से शुरू हो रहा है. इससे पहले मई में आईपीएल का 14वां संस्करण कोरोना वायरस के चलते रद्द करना पड़ा था. आईपीएल के 14वें सीजन के पहले चरण में कोरोना से कई खिलाड़ी संक्रमित हो गये थे. इस बार बीसीसीआई ने बायो बबल को बहुत सख्त कर दिया है. खिलाड़ियों को कड़े नियमों का पालन करना होगा. 

19 सितंबर को होगा चेन्नई मुंबई के बीच मुकाबला

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने IPL 2021 के दूसरे चरण में कई चौंकाने वाले नियम पेश किए हैं. 19 सितंबर से UAE में होने वाले टूर्नामेंट के लिए BCCI ने 46 पन्नों की एडवाइजरी जारी की है. इसके अनुसार अगर गेंद स्टैंड (दर्शकदीर्घा) में चली जाती है तो उसे बदल दिया जाएगा और गेंद को बरामद करने के बाद साफ किया जाएगा और बॉल लाइब्रेरी में रखी जाएगी. 

मैदान में दिखेंगे दर्शक

बीसीसीआई और अमीरात क्रिकेट बोर्ड आईपीएल 2021 के दूसरे चरण के दौरान दर्शकों को स्टैंड में अनुमति देने के लिए पूरी तरह तैयार है. इसका मतलब है कि अब आईपीएल 2020 के विपरीत अगर गेंद स्टैंड में जाती है तो संभावना है कि इसे दर्शकों छुएंगे या जो कोई भी गेंद को वापस फेंकता है उससे टच होगी. 

इस स्थिति में स्टैंड में किसी के संक्रमित होने पर गेंद के संपर्क में आने की बहुत कम संभावना होती है. इसके बावजूद बीसीसीआई कोई चांस लेने के लिए तैयार नहीं है इसलिए फैसला किया है कि अगर गेंद स्टैंड में जाती है तो उसे बदल दिया जाएगा. 

पूरी तरह प्रतिबंधित रहेगा सलाइवा

अनिल कुंबले की अगुआई वाली आईसीसी की क्रिकेट समिति ने अपनी बैठक में कोविड-19 महामारी के चलते गेंद पर लार के इस्तेमाल पर प्रतिबंध की सिफारिश की थी, जिसे आईसीसी ने हरी झंडी दे दी थी. बीसीसीआई ने भी सलाइवा पर रोक जारी रखी है.

सलाइवा यानी मुंह की लार का प्रयोग गेंद को चमकाने के लिये नहीं किया जा सकता है. कोरोना महामारी के फैलने के बाद से लगभग डेढ़ साल से गेंद को चमकाने के लिए लार का इस्तेमाल नहीं किया जा रहा है. इसका सीधा असर गेंदबाजों के प्रदर्शन पर पड़ा है.

आपको बता दें कि 14वें आईपीएल सीजन के ग्रुप चरण के बाद पहला क्वॉलिफायर 10 अक्टूबर को दुबई में, जबकि एलिमिनेटर और क्वॉलिफायर-2 क्रमश: 11 और 13 अक्टूबर को शारजाह में होंगे. 15 अक्टूबर को फाइनल मैच दुबई में खेला जाएगा. 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER