IPL 2020 / 8 टीमों को दो ग्रुप में बांटने पर विचार, नए शेड्यूल में शनिवार को भी दो-दो मैच हो सकते है

Dainik Bhaskar : Mar 15, 2020, 07:32 AM
खेल डेस्क | इंडियन प्रीमियर लीग(आईपीएल) को लेकर बीसीसीआई और फ्रेंचाइजी के बीच शनिवार को मुंबई में अहम बैठक हुई। इसमें आईपीएल को लेकर कई विकल्पों पर चर्चा हुई। इसमें सभी फ्रेंचाइजी विदेश में टूर्नामेंट न कराने के मामले पर एकमत रही। लेकिन इस साल टूर्नामेंट का भविष्य क्या होगा, यह बैठक में भी तय नहीं हो पाया। फ्रेंचाइजी ने तो बैठक के बारे में कोई जानकारी नहीं दी। लेकिन बोर्ड सूत्र ने बातचीत में निकलकर आए विकल्पों के बारे में बताया। इसमें आईपीएल को छोटा करने पर सबसे ज्यादा चर्चा हुई।

पहला विकल्प : नए शेड्यूल में शनिवार को भी दो-दो मैच हो सकते

आईपीएल के पुराने शेड्यूल के मुताबिक मौजूदा सीजन में 6 दिन दो-दो मैच होने थे। पहले इसके लिए सिर्फ रविवार का दिन तय किया गया था। अब 60 मुकाबले कराने के लिए शनिवार को भी 2 मैच कराए जा सकते हैं। अगर इस विकल्प पर मुहर लगती है तो 6 दिन ज्यादा मिलेंगे और टूर्नामेंट को मई में खत्म करना संभव होगा। हालांकि, इस पर आईपीएल के ब्रॉडकास्टर का रुख देखना होगा। क्योंकि स्टार पहले ही टीआरपी के मुद्दे पर दोपहर 4 बजे होने वाले मैच कराने के पक्ष में नहीं है। वहीं, खिलाड़ी भी इस समय मैच नहीं खेलना चाहते हैं। क्योंकि उस वक्त भारत के ज्यादातर शहरों में तापमान 40 डिग्री के पार रहता है।

दूसरा विकल्प : 8 टीमों को ग्रुप में बांटना

बैठक में 8 टीमों को दो ग्रुप में बांटने पर भी चर्चा हुई। अगर ऐसा होता है तो दोनों ग्रुप से टॉप-4 टीमें प्लेऑफ खेलेंगी। हालांकि, इस विकल्प में टीमें लीग स्टेज में कितने मैच खेलेंगी या तय नहीं है। वहीं, घरेलू मैदान और विपक्षी के घर में भी मुकाबलों की संख्या को लेकर तस्वीर साफ नहीं है।   

तीसरा विकल्प : सीमित सेंटर्स पर मैच कराने पर विचार

मैच सिर्फ कुछ ही सेंटर्स पर करवाए जाएं। यानी हर फ्रेंचाइजी के घरेलू मैदान पर मुकाबले करवाने के बजाए कुछ ही स्टेडियमों पर यह मैच खेले जाएं। ताकि खिलाड़ियों, सपोर्ट स्टाफ और टीवी क्रू को कम से कम सफर करना पड़े। इससे कोरोनावायरस फैलने का खतरा भी कम होगा। 

क्या बोले फ्रेंचाइजी

बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली और सचिव जय शाह से मुलाकात के बाद पंजाब के को-ऑनर नेस वाडिया ने कहा कि हम आज इस स्थिति में नहीं है कि यह बता सकें कि आईपीएल कब शुरू होगा। हम वित्तीय नुकसान या कमाई के बारे में नहीं सोच रहे हैं। दो या तीन हफ्ते बाद हालात का जायजा लेंगे। उम्मीद है तब तक कोरोनावायरस के मामलों में कमी आएगी। वाडिया ने साफ कर दिया कि फिलहाल लोगों का स्वास्थ्य सबसे बड़ी प्राथमिकता है। वहीं, दिल्ली टीम के को-ऑनर पार्थ जिंदल ने कहा कि बैठक में बोर्ड ने सभी फ्रेंचाइजियों को बताया कि सरकार, बीसीसीआई और अन्य लोग स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं। हम टूर्नामेंट को लेकर तय समय पर फैसला लेंगे। सभी चाहते हैं कि आईपीएल हो। 

बोर्ड ने 15 अप्रैल तक के लिए आईपीएल टाला

बीसीसीआई ने सरकार की यात्रा पाबंदियों और 3 राज्यों के मैचों की मेजबानी से इनकार करने के बाद शुक्रवार को आईपीएल को 15 अप्रैल तक निलंबित कर दिया। बोर्ड ने इसके साथ ही दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 3 मैचों की सीरीज के बाकी बचे 2 वनडे भी रद्द कर दिए थे। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER