Cricket / 12 महीनों में T20I टीम के आधा दर्जन कप्तान नियुक्त कर चुका है BCCI

Zoom News : Jun 16, 2022, 07:58 AM
India T20I Captain In last 12 Months: बीसीसीआई ने बुधवार रात आयरलैंड के खिलाफ आगामी टी20 सीरीज के लिए भारतीय टीम का ऐलान किया है। इस टीम की अगुवाई बोर्ड ने हार्दिक पांड्या को सौंपने का फैसला किया है। रोहित शर्मा और बाकी सीनियर खिलाड़ी इस दौरे का हिस्सा नहीं होंगे क्योंकि 1 जुलाई से टीम इंडिया को इंग्लैंड के खिलाफ एकमात्र टेस्ट मैच खेलना है और यह सभी खिलाड़ी इसकी तैयारियों में जुटे होंगे। हार्दिक पांड्या के साथ बीसीसीआई ने पिछले एक साल में यह 6ठां कप्तान भारतीय टी20 टीम के लिए चुना है। 

शिखर धवन जुलाई 2021 में बने थे कप्तान

जुलाई 2021 में जब भारतीय सीनियर टीम इंग्लैंड दौरे पर थी तब भारतीय बी टीम ने श्रीलंका का दौरा किया था। इस दौरे के लिए बीसीसीआई ने कप्तानी की जिम्मेदारी सलामी बल्लेबाज शिखर धवन को सौंपी थी। इस दौरे पर भारत को टी20 सीरीज में 1-2 से हार का सामना करना पड़ा था।

कोहली की अगुवाई में टी20 वर्ल्ड कप खेला था भारत

टी20 वर्ल्ड कप 2021 में टीम इंडिया आखिरी बार विराट कोहली की कप्तानी में खेली थी, कोहली टूर्नामेंट से पहले ही इस फॉर्मेट की कप्तानी छोड़ने का ऐलान कर चुके थे। पाकिस्तान और न्यूजीलैंड से शुरुआती दो मैच हारने के साथ ही टीम नॉकआउट स्टेज से बाहर हो गई थी। भारत इस टूर्नामेंट के ग्रुप स्टेज से ही बाहर हो गया था।

रोहित शर्मा के रूप में हुई थी नए युग की शुरुआत

टी20 वर्ल्ड कप के बाद बीसीसीआई ने रोहित शर्मा को टी20 टीम का कप्तान नियुक्त किया। रोहित की अगुवाई में टीम ने न्यूजीलैंड, वेस्टइंडीज और श्रीलंका के खिलाफ सीरीज खेली और हर बार विपक्षी टीम को क्लीन स्वीप किया। फुल टाइम कैप्टन बनने के बाद रोहित टी20 फॉर्मेट में एक भी मैच नहीं हारे हैं।

केएल राहुल और ऋषभ पंत को मिला मौका

साउथ अफ्रीका के खिलाफ जारी 5 मैच की टी20 सीरीज के लिए नियमित कप्तान रोहित शर्मा को आराम दिया गया था। जिसके बाद बीसीसीआई ने कप्तानी की जिम्मेदारी केएल राहुल को सौंपी, मगर यह सलामी बल्लेबाज चोटिल होने की वजह से सीरीज से बाहर हो गया। राहुल के सीरीज से हटने के बाद बीसीसीआई ने विकेट कीपर ऋषभ पंत को कप्तान बनाया।

हार्दिक पांड्या आयरलैंड में करेंगे अगुवाई

साउथ अफ्रीका के बाद भारतीय टीम को आयरलैंड का दौरा करना है और वहां टीम 26 और 28 जून को दो टी20 मैच खेलेगी। इस टीम की अगुवाई हरफनमौला हार्दिक पांड्या करते हुए दिखाई देंगे।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER