Cricket / भारत के चयनकर्ता का कार्यकाल अचानक समाप्त, ये था विवाद

Zoom News : Feb 10, 2022, 03:41 PM
Cricket | भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) को वेस्ट जोन के चयनकर्ता और भारत के पूर्व तेज गेंदबाज अबे कुरुविला के रूप में बड़ा झटका लगा है, क्योंकि उनका कार्यकाल एकाएक समाप्त करना पड़ा है, जिसकी जानकारी अधिकारियों को भी नहीं थी। 53 वर्षीय अबे कुरुविला को बीसीसीआई की किसी भी क्रिकेट समिति में पांच साल का कार्यकाल पूरा करने के बाद अपना पद छोड़ना पड़ा है। हालांकि, सीनियर टीम के चयनकर्ताओं की समिति में अभी उनको ज्यादा समय नहीं हुआ था। 

रिपोर्ट्स की मानें तो बीसीसीआई के नए संविधान के अनुसार कोई भी व्यक्ति किसी क्रिकेट कमेटी में पांच साल से ज्यादा का कार्यकाल नहीं कर पाएगा। अबे कुरुविला के मामले में भी ऐसा हुआ है। अबे कुरुविला को दिसंबर 2020 में सीनियर सलेक्शन कमेटी वेस्ट जोन का चयनकर्ता चुना गया था। इससे पहले वे चार साल जूनियर सलेक्शन कमेटी के चेयरमैन रहे हैं। इस तरह उन्होंने चयन समिति में 5 साल का कार्यकाल पूरा कर लिया है।  

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट की मानें तो बीसीसीआई के अधिकारी इस नियम के बारे में नहीं जानते थे। पिछले महीने मध्य प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन के सदस्य संजीव गुप्ता ने इसकी शिकायत की थी और इसके बाद अधिकारियों को इसकी जानकारी मिली। इसके बाद तत्काल प्रभाव से अबे कुरुविला का कार्यकाल बीसीसीआई ने समाप्त कर दिया है। ऐसे में अब टीम इंडिया को एक नए चयनकर्ता की तलाश होगी। 

सीनियर सलेक्शन कमेटी में अब केवल चार सदस्य- चेतन शर्मा (चेयरमैन), सुनील जोशी, हरविंदर सिंह और देबाशीष मोहंती रह गए हैं और क्रिकेट बोर्ड अब रिक्त पद के लिए आवेदन मांगेगा। बोर्ड के अधिकारी ने कहा, "क्रिकेट समिति में उनका कार्यकाल समाप्त हो गया। इसलिए, BCCI उम्मीदवारों से आवेदन मांगेगा और क्रिकेट सलाहकार समिति (CAC) आगे जाकर साक्षात्कार आयोजित करेगी।"

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER