BCCI / भारतीय खिलाड़ियों के लिए बड़ी चुनौती, पास करना होगा नया फिटनेस टेस्ट

Zoom News : Jan 23, 2021, 10:54 AM
BCCI: ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर टीम इंडिया टेस्ट सीरीज में 2-1 से जीत दर्ज करने में कामयाब रही। लेकिन इस दौरे पर अश्विन, बुमराह जैसे स्टार खिलाड़ियों के चोटिल होने की वजह से टीम इंडिया को काफी परेशानी का सामना भी करना पड़ा। ऑस्ट्रेलिया दौरे से सबक लेते हुए बीसीसीआई ने अब खिलाड़ियों के लिए नया फिटनेस टेस्ट पास करने की बड़ी चुनौती रखी है। इंग्लैंड दौरे से पहले खिलाड़ियों को टाइम ट्रायल पास करना होगा। टीम इंडिया के लिए यो यो टेस्ट से गुजरना पहले की तरह ही लागू रहेगा।

बीसीसीआई ने टाइम ट्रॉयल टेस्ट उन खिलाड़ियों के लिए लागू किया है जिनका बोर्ड के साथ करार है। कॉन्ट्रैक्ट वाले सभी खिलाड़ियों के लिए इस टेस्ट को पास करना बेहद ही जरूरी है। टाइन ट्रॉयल टेस्ट के जरिए खिलाड़ियों की रफ्तार चेक की जाएगी।

तेज गेंदबाजों के लिए अलग नियम

तेज गेंदबाजों को टाइम ट्रॉयल टेस्ट में 2 किलोमीटर की दूरी 8 मिनट 15 सेकेंड में पूरी करनी होगी। स्पिन गेंदबाजों और बाकी खिलाड़ियों के लिए 2 किलोमीटर की दूरी 8 मिनट 30 सेकेंड में पूरी करने का नियम बनाया गया है। इसके अलावा यो यो टेस्ट में खिलाड़ियों को 17.1 का स्कोर हासिल करना ही होगा।

इन खिलाड़ियों को मिलेगी छूट

ऑस्ट्रेलियाई सीरीज से लौटे खिलाड़ियों को इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज से पहले टाइम ट्रॉयल टेस्ट नहीं देना होगा। लेकिन जिन खिलाड़ियों का चयन लिमिटिड ओवर सीरीज के लिए होगा उनके लिए टाइम ट्रॉयल टेस्ट पास करना बेहद जरूरी है।

बता दें कि ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर खिलाड़ियों के चोटिल होने की वजह से बीसीसीआई निशाने पर आ गया था। बीसीसीआई का कहना है कि वह खिलाड़ियों की फिटनेस के साथ कोई समझौता नहीं करेगा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER