तकनीक / हो जाइये सावधान नहीं तो youtube डिलीट कर देगा आपका अकाउंट, 10 दिसंबर से लागू होंगी नई शर्तें

News18 : Nov 12, 2019, 01:13 PM

टेक डेस्क | कन्टेंट क्रीएटर्स (content creators) ने गूगल के स्वामित्व वाले यूट्यूब (google owned company youtube) की सेवा की नई शर्तो की आलोचना की है। नई शर्तो के मुताबिक अगर यूज़र्स का अकाउंट 'व्यावसायिक रूप से व्यवहार्य (commercially viable) नहीं रहता है' तो ऐसी स्थिति में कंपनी यूजर्स के अकाउंट एक्सेस को खत्म कर देगी। यानी कि अगर आपके अकाउंट से यूट्यूब को फायदा नहीं होगा, तो वह आपके अकाउंट को हटा देगा।

बताया गया कि नई शर्तें आगामी 10 दिसंबर से लागू होंगी। वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म ने पिछले हफ्ते से यूज़र्स को ईमेल भेजना शुरू कर दिया है, ताकि उन्हें आने वाले बदलावों के बारे में सूचना प्राप्त हो सके।

यूट्यूब की नई शर्तो के अनुसार, अगर यूज़र का अकाउंट 'व्यावसायिक रूप से व्यवहार्य नहीं रहता है' तो ऐसी स्थिति में यूट्यूब यूजर्स के अकाउंट एक्सेस को खत्म कर सकता है। इसमें आगे कहा गया है, ‘समाप्ति या निलंबन के सही कारण के बारे में हम आपको सूचित कर देंगे’।

कन्टेंट क्रीएटर्स को यह नया बदलाव बिल्कुल अच्छा नहीं लगा है। ट्विटर यूजर ने लिखा कि सभी यूट्यूब को कहें कि यह ठीक नहीं है। यह सभी को प्रभावित करेगा, जिसमें सभी के पसंद के कन्टेंट क्रीएटर्स भी शामिल होंगे। वो कहना चाहते हैं कि यदि उन्हें अब आपसे मुनाफा नहीं होगा तो वह आपके अकाउंट्स को हटा देंगे।