IND vs NZ / टेस्ट सीरीज से पहले विराट के सामने मुश्किल सवाल, पृथ्वी शॉ और शुभमन गिल में से कौन करेगा ओपनिंग?

News18 : Feb 13, 2020, 05:15 PM

हैमिल्टन |  सीमित ओवर प्रारूप में मुकाबला बराबरी का रहा। जहां पांच मैचों की टी20 सीरीज 5-0 से टीम इंडिया (Team India) ने जीती, वहीं तीन मैचों की वनडे सीरीज मेजबान न्यूजीलैंड (New Zealand) ने 3-0 से अपने नाम कर ली। अब दोनों टीमों के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज (Test Series) में भिड़ंत होगी। सीरीज का पहला मैच 21 फरवरी से खेला जाएगा, जबकि दूसरा मुकाबला 29 फरवरी से शुरू होगा। हालांकि उससे पहले विराट कोहली (Virat Kohli) की अगुआई में भारतीय टीम को न्यूजीलैंड एकादश के खिलाफ तीन दिवसीय अभ्यास मैच भी खेलना है। ये मैच हैमिल्टन में शुक्रवार 14 फरवरी से शुरू होगा।

भारतीय टीम (Indian Team) शुक्रवार से जब न्यूजीलैंड एकादश (New Zealand XI) के खिलाफ तीन दिवसीय अभ्यास मैच में उतरेगी तो सभी की नजरें सलामी जोड़ी और स्पिनरों पर टिकी होंगी। भारत इससे बेहतर अभ्यास मैच की उम्मीद नहीं कर सकता क्योंकि विरोधी टीम में न्यूजीलैंड के कई सीनियर और ए टीम के खिलाड़ियों को जगह मिली है जिसमें लेग स्पिनर ईश सोढ़ी, ऑलराउंडर जिम्मी नीशम और विकेटकीपर टिम सीफर्ट भी शामिल हैं।

पृथ्वी शॉ और शुभमन गिल के प्रदर्शन पर होगी नजर

न्यूजीलैंड (New Zealand) की टीम में हाल में सीमित ओवरों की सीरीज खेलने वाले स्काॅट कुगेलिन और ब्लेयर टिकनर भी शामिल हैं जिससे पृथ्वी शॉ (Prithvi Shaw) और शुभमन गिल (Shubhman Gill) दोनों को अभ्यास का अच्छा मौका मिलेगा। ये दोनों ही 21 फरवरी से वेलिंगटन में शुरू हो रहे पहले टेस्ट की अंतिम एकादश में जगह बनाने की दावेदारी पेश कर रहे हैं। पृथ्वी शॉ और शुभमन गिल ने हाल ही में इंडिया ए और घरेलू क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन किया है और अब देखना दिलचस्प होगा कि टेस्ट सीरीज में मयंक अग्रवाल के साथ इनमें से कौन सा खिलाड़ी ओपनिंग के लिए उतरता है। गिल का पलड़ा इसलिए भारी है क्योंकि उन्होंने न्यूजीलैंड ए के खिलाफ बेहतरीन प्रदर्शन किया था, जिसमें शतकीय पारी भी शामिल थी।

जडेजा और अश्विन का प्रदर्शन भी रहेगा अहमसपाट पिच पर टीम में शामिल दो शीर्ष स्पिनरों रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) और रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) की परीक्षा होगी जिन्हें डेरिल मिशेल, टाॅम ब्रूस और सीफर्ट जैसे बल्लेबाजों के खिलाफ खुद को परखने का मौका मिलेगा। अभ्यास मैच में अच्छा प्रदर्शन करके अश्विन पहले टेस्ट की अंतिम एकादश में जगह बनाने की दौड़ में जडेजा को पछाड़ सकते हैं जो अपनी ऑलराउंड क्षमता के दम पर अभी प्रबल दावेदार माने जा रहे हैं। न्यूजीलैंड एकादश में डेन क्लीवर भी शामिल हैं जिन्होंने भारत ए के खिलाफ दो अनऑफिशियल टेस्ट में 196 और 53 रन की पारी खेली। उनके पास चयनकर्ताओं को प्रभावित करने का एक और मौका होगा।

21 से वेलिंगटन में खेला जाएगा पहला टेस्ट

टी20 और वनडे सीरीज के बाद अब भारत और न्यूजीलैंड (India vs New Zealand) की टीमें दो मैचों की टेस्ट सीरीज में आमने-सामने होंगी। सीरीज का पहला मैच 21 फरवरी से शुरू होगा। ये मैच वेलिंगटन में खेला जाएगा। वहीं दूसरा टेस्ट 29 फरवरी से क्राइस्टचर्च में शुरू होगा। इसके बीच भारतीय टीम तीन दिवसीय अभ्यास मैच भी खेलेगी, जो हैमिल्टन में न्यूजीलैंड एकादश के खिलाफ 14 फरवरी से खेला जाएगा। टेस्ट मैच भारतीय समयानुसार तड़के साढ़े तीन बजे से शुरू होंगे।

अभ्यास मैच के लिए दोनों टीमें :

भारत : विराट कोहली (कप्तान), मयंक अग्रवाल, पृथ्वी शॉ, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, ऋद्धिमान साहा, हनुमा विहारी, रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, रविचंद्रन अश्विन, ऋषभ पंत, नवदीप सैनी और शुभमन गिल।

न्यूजीलैंड एकादश : डेरिल मिशेल (कप्तान), फिन एलन, टाॅम ब्रूस, डेन क्लीवर, हेनरी कूपर, स्काॅट कुगेलिन, जिम्मी नीशम, रचिन रवींद्र, टिम सीफर्ट, ईश सोढ़ी, ब्लेयर टिकनर, विल यंग, जेक गिब्सन और स्काॅट जानसन।