Indian Railway / त्योहारो पर चलाई गई स्‍पेशल ट्रेनों के लिए किराए को लेकर हुआ बड़ा ऐलान, सामान्‍य ट्रेनों के मुकाबले 30 फीसदी...

Zoom News : Oct 22, 2020, 07:40 AM
नई दिल्‍ली. भारतीय रेलवे ( Indian Railways)  त्योहारी सीजन में बढ़ी हुई मांग को पूरा करने के लिए फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनें चला रहा है। इसके अलावा, लंबी प्रतीक्षा सूची के साथ व्यस्त मार्गों पर क्लोन ट्रेनें भी चलाई जा रही हैं। हाल ही में, रेलवे ने दुर्गापूजा, दशहरा, दिवाली और छठ की मांग को पूरा करने के लिए एक साथ 392 विशेष ट्रेनें चलाने की घोषणा की। इस बीच, कुछ रिपोर्टों में कहा गया है कि यात्रियों को विशेष ट्रेनों में सामान्य ट्रेनों से 30 प्रतिशत अधिक शुल्क लिया जाएगा। हालांकि, अब रेलवे ने सफाई को भ्रामक और गलत बताते हुए यात्री किराए में वृद्धि की रिपोर्ट दी है।

नियमों के अनुसार, विशेष ट्रेनों का किराया अधिक रखा जाता है

रेलवे ने बताया कि त्योहार स्पेशल ट्रेनें कोलकाता, पटना, वाराणसी, लखनऊ और दिल्ली स्टेशनों से चलाई जा रही हैं। ये ट्रेनें 20 अक्टूबर से 30 नवंबर के बीच चलेंगी। नियमों के मुताबिक, त्योहारी सीजन, गर्मी की छुट्टी या अन्य विशेष अवसरों पर चलाई जाने वाली विशेष ट्रेनों का किराया सामान्य ट्रेनों से अधिक होता है। हालांकि, इस बार रेलवे ने रेल किराए में बढ़ोतरी से इनकार किया है। बता दें कि फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन की स्पीड कम से कम 55 किमी प्रति घंटा होगी और उनका किराया स्पेशल ट्रेनों के बराबर होगा।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER