Uttar Pradesh / यूपी सरकार का बड़ा फैसला, 1 मई से 18 साल से ऊपर के सभी लोगों को मुफ्त लगेगी वैक्सीन

Zoom News : Apr 21, 2021, 06:32 AM
उत्तर प्रदेश में बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच राज्य सरकार की कैबिनेट ने मंगलवार को एक बड़ा फैसला लिया है। यूपी में अब 18 साल से ऊपर के लोगों को भी वैक्सीन लगाई जाएगी। यह वैक्सीन, सभी को मुफ्त में दी जाएगी। बता दें कि बढ़ते संक्रमण को देखते हुए सोमवार को केंद्र सरकार ने आगामी एक मई से 18 साल से ऊपर के लोगों का टीकाकरण अभियान शुरू करने का फैसला किया जिसके बाद अब यूपी सरकार की कैबिनेट ने भी इस अभियान में सहभागिता करने का फैसला किया है। 


मंगलवार को मुख्यमंत्री की वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए चलने वाली कैबिनेट बैठक तकरीबन 1 घंटे तक चली। इस बैठक में कोरोना के बढ़ते संक्रमण का मुद्दा ही मुख्य बिंदु रहा। बैठक में फैसला लिया गया कि प्रदेश के सरकारी अस्पतालों में 1 मई से 18 वर्ष के ऊपर के लोगों को फ्री में कोरोना की वैक्सीन लगाई जाएगी। लेकिन जो लोग सक्षम हैं और टीके की कीमत चुका सकते हैं। उनसे यह भी अपील सरकार की तरफ से की जा सकती है कि वह निजी अस्पतालों में टीका लगवाएं। 

योगी कैबिनेट के अहम निर्णय

- प्रदेश भर में कोविड अस्पतालों में मौजूदा बेड की संख्या दोगुनी की जाएगी

- प्रत्येक जिले के प्रभारी मंत्री अपने जिले में जाएंगे और वहां स्वास्थ्य सेवाओं खासकर ऑक्सीजन की किल्लत को दूर कराएंगे। साथ ही इसकी पूरी रिपोर्ट सरकार को देंगे। इसके अलावा संबंधित जिले में बनाये गए क्वारंटाइन सेंटर का निरीक्षण करेंगे।

- प्रदेश में अभी तक ऑक्सीजन की डिमांड दोगुनी हो चुकी है, इसलिए भारत सरकार से 800 टन ऑक्सीजन जल्द से जल्द उपलब्ध कराने की मांग की जाएगी

- स्वच्छता अभियान को वृहद स्तर पर चलाया जाए। 

- जिन जिलों में कुल मरीजों के मुकाबले 75 फीसदी मरीज होम आइसोलेशन में हैं, वहां इन मरीजों को उनके घर पर ही सात दिन की दवा हर हाल में उपलब्ध कराई जाए। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER