Gold Price / सोने-चांदी के भाव में बड़ी गिरावट, जानें क्या है असली कारण

AajTak : Sep 23, 2020, 07:01 AM
Delhi: अक्सर जब शेयर बाजार गिरता है तो सोना-चांदी के भाव में उछाल देखने को मिलता है। लेकिन पिछले कुछ दिनों से शेयर बाजार भी गिर रहा है और साथ-साथ सोने-चांदी के भाव भी टूट रहे हैं। मंगलवार को सोने-चांदी के घरेलू हाजिर भाव में जबरदस्त गिरावट दर्ज की गई। मंगलवार को घरेलू सर्राफा बाजार में सोने के भाव में 672 रुपये की भारी गिरावट दर्ज की गई। इस गिरावट के बाद दिल्ली में सोने का भाव 51,328 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गया है। सोने का भाव सोमवार को 52,000 रुपये प्रति 10 ग्राम से ऊपर था। 

अगर चांदी की बात करें तो इस काउंटर पर सोने से ज्यादा गिरावट देखने को मिली है। भारी बिकवाली के चलते मंगलवार को चांदी में 5,781 रुपये प्रति किलोग्राम की तेज गिरावट दर्ज की गई। इससे चांदी का भाव 61,606 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गया है।

शेयर बाजार के जानकारों की मानें तो कमजोर वैश्विक रुख के चलते सोने-चांदी के भाव में यह गिरावट दर्ज की गई। इसके अलावा डॉलर के मजबूत होने से सोने-चांदी के भाव में गिरावट देखने को मिल रही है। मंगलवार को घरेलू शेयर बाजारों के नकारात्मक रुख के चलते भारतीय रुपया 10 पैसे कमजोर होकर एक डॉलर के मुकाबले 73.48 पैसे पर बंद हुआ।

अंतरराष्ट्रीय बाजार की बात करें, तो सोना मंगलवार को गिरावट के साथ 1,909 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेंड करता दिखा। दरअसल, यूरोप और यूके में कोरोना वायरस संक्रमण के दूसरे दौर के डर से निवेशकों ने सेफ हैवन के रूप में डॉलर की ओर रुख किया है।

वैसे सोने के भाव में पिछले एक महीने से गिरावट का दौर जारी है। अगस्त में सोने का भाव प्रति 10 ग्राम 57000 रुपये से ऊपर था। कोरोना संकट के बीच गोल्ड की कीमत खूब बढ़ी है। दिसंबर 2019 में गोल्ड 41 हजार रुपये के आसपास था, जो अब 51 हजार रुपये से ऊपर है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER