Lockdown / किसानों के लिए बड़ी खबर-आमदनी दोगुनी करने के लिए सरकार ने उठाए 3 कदम

News18 : Jun 09, 2020, 03:21 PM
नई दिल्ली। किसानों की आमदनी दोगुनी करने के लिए सरकार लगातार नए कदम उठा रही है। बीते दिनों हुए फैसलों के बाद अब कृषि मंत्रालय (Ministry of Agriculture) ने 3 बड़े सुधारों की तरफ काम शुरू किया है। CNBC आवाज़ को सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक प्रधानमंत्री कार्यालय ने कृषि मंत्रालय को जमीनी स्तर स्तर पर तीन बड़े सुधारों को लागू करने की सलाह दी है। इसके लिए कृषि मंत्रालय ने स्पेशल सेल बनाकर काम करने की शुरुआत कर दी है ।

आइए आपको बताते हैं कौन से सुधार और इससे किसान को क्या फायदा होगा

  • नए सुधारों के बाद किसान का फसल बेचना आसान होगा। कृषि मंत्रालय ने 3 बड़े सुधारों की तरफ काम शुरू किया है। कृषि मंत्रालय ने स्पेशल रिफॉर्म सैल बनाया है। प्रधानमंत्री कार्यालय के सुझाव पर ये काम शुरू हुए है।
  • स्पेशल सेल एक जिला एक फसल को बढ़ावा देंगे। व्यापारी को आसानी से फसल की उपलब्धता की जानकारी होगी। किसान को अपनी फसल बेचने के लिए भटकना नहीं पड़ेगा। कृषि उपज के ट्रांसपोर्टेशन पर काम स्पेशल सेल करेगा।
  • किसान आसानी से एक जगह से दूसरी जगह पर अपनी फसल का ट्रांसपोर्टेशन कर सकेगा
  • किसान आसानी से अपनी फसल एक मंडी से दूसरी मंडी तक भेज सकेगा। जहां किसान को दाम ज्यादा मिले वहां किसान अपनी फसल बेच सकेगा।
  • किसानों के लिए क्षेत्रीय भाषा में ई मंडी की तर्ज पर ऑनलाइन प्लेटफॉर्म बनेंगे। इस प्लेटफार्म के जरिए व्यापारी और किसान आपस में जुड़ सकेंगे। हाल ही में सरकार ने किसानों को अपनी फसल मंडी से बाहर बेचने की मंजूरी दी है।साथ ही कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग को भी हरी झंडी मिली है।
1 अगस्त को से आएंगे PM-Kisan स्कीम के तहत 2000-2000 रुपये- किसानों को खेती-किसानी के लिए सीधे उनके बैंक अकाउंट में पैसे देने वाली योजना प्रधानमंत्री-किसान सम्मान निधि स्कीम (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi scheme) की अगली किश्त 1 अगस्त से आनी शुरू हो जाएगी। यानी 2 माह बाद मोदी सरकार (Modi Government) आपके खाते में 2000 रुपये और डालेगी। इस स्कीम के तहत सालाना तीन किश्त में 6000 रुपये दिए जाते हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER