School Reopen / लाखों बच्चो के लिए बड़ी खबर, खुलने वाले स्कूलों और टाइमिंग को लेकर नए निर्देश

Zoom News : Jan 12, 2021, 07:47 AM
लखनऊ। कोरोना वायरस के बाद, अब उत्तर प्रदेश सहित देश के कई राज्यों में बर्ड फ्लू के संक्रमण ने संक्रमण दिया है। इस बीच, उत्तर प्रदेश शिक्षा विभाग ने स्कूलों को लेकर एक नया निर्देश जारी किया है। राज्य के लाखों छात्र इससे प्रभावित होंगे। नया निर्देश कक्षा 9 वीं से 12 वीं के छात्रों और शिक्षकों पर लागू होगा। बदले हुए प्रावधानों के तहत, 9 वीं से 12 वीं कक्षा तक की कक्षाओं को अब एक ही पाली में पढ़ाया जाएगा। यह राज्य के सभी बोर्ड स्कूलों पर लागू होगा। इसके अलावा, स्कूल केवल सुबह 10 से दोपहर 3 बजे तक खुले रहेंगे। बता दें कि अब तक 9 वीं से 12 वीं तक की कक्षाएं दो पालियों में लगती थीं।

गौरतलब है कि 19 अक्टूबर से माध्यमिक स्कूलों में कक्षा 9 से 12 वीं तक पढ़ाई शुरू करने के आदेश दिए गए थे। इसके बाद सरकार ने 23 नवंबर से विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में स्नातक शुरू करने का आदेश जारी किया था। बता दें कि उत्तर प्रदेश में विभिन्न बोर्डों द्वारा संचालित 9 से 12 आवासीय स्कूलों और कक्षा 6 से 8 तक के स्कूलों में शारीरिक रूप से पढ़ाई शुरू करने के लिए संयुक्त शिक्षा निदेशकों से पहले रिपोर्ट मांगी गई थी।

यूपी बोर्ड के सचिव ने सभी जेडी को एक पत्र लिखा था और उन्हें 21 दिसंबर को दोपहर 2 बजे तक सिफारिश और इरादे के साथ रिपोर्ट देने के लिए कहा था। आवासीय स्कूलों में जवाहर नवोदय विद्यालय, सैनिक स्कूल, आश्रम सिस्टम स्टेट स्कूल आदि शामिल हैं। इससे पहले भी सचिव ने 6 से 8 तक के स्कूल खोलने के संबंध में रिपोर्ट मांगी थी, लेकिन अभिभावकों ने बच्चों को भेजने से इनकार कर दिया।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER