दुनिया / कोरोना को लेकर हुआ बड़ा खुलासा, चीन के वैज्ञानिक बने थे रहस्यमय गुफा में चमगादड़ों का शिकार, वीडियो वायरल

Zoom News : Jan 17, 2021, 05:48 PM
China: पिछले साल कोरोना वायरस के प्रकोप के बाद से चीन पर इसे लेकर कई गंभीर आरोप लगे थे। वायरस चीन के वुहान से फैलने लगा। अब एक वीडियो सामने आया है जिसमें चीनी वैज्ञानिक चमगादड़ों की गुफा में नमूने लेते हुए दिखाई दे रहे हैं और इस दौरान गंभीर देखभाल की गई है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के सुरक्षा मानकों का भी पालन नहीं किया गया है। बता दें कि WHO कोरोना वायरस के मूल स्रोतों की जांच कर रहा है।

डेली मेल की एक रिपोर्ट के अनुसार, वुहान लैब के वैज्ञानिकों ने स्वीकार किया है कि उन्हें कुछ चमगादड़ों द्वारा काट लिया गया था जब वे एक रहस्यमयी गुफा से नमूना चमगादड़ में गए थे। अब उस रहस्यमय जगह के बारे में कहा जा रहा है कि यह संक्रमित चमगादड़ों का घर है।

हालांकि, इस तथ्य को स्वीकार करने वाले वैज्ञानिकों का वीडियो काफी पुराना है। चीनी सरकारी चैनल सीसीटीवी पर लगभग दो साल पहले दिखाए गए एक वीडियो में, वैज्ञानिक स्वीकार कर रहे हैं कि नमूने लेते समय उन्हें कुछ चमगादड़ों ने काट लिया था।

वीडियो में यह भी दावा किया गया है कि चमगादड़ों के नमूने लेते समय वुहान संस्थान के वैज्ञानिकों ने लापरवाही की थी जिसके बाद चमगादड़ों ने उन्हें काट लिया था।

वीडियो में देखा गया है कि वैज्ञानिक उस रहस्यमयी गुफा में केवल टीशर्ट पहनकर चमगादड़ों के संक्रामक मल को इकट्ठा कर रहे हैं। ताइवान न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, 29 दिसंबर 2017 के इस वीडियो में चीनी लैब की लापरवाही के पूरे सबूत हैं। वीडियो के अनुसार, वैज्ञानिकों ने एसएआरएस के मूल वायरस का पता लगाने के लिए चमगादड़ों को पकड़ने में लापरवाही की, जिसके बाद चीनी शोधकर्ताओं ने चमगादड़ों को काट लिया। उन्होंने उस दौरान कोई पीपीई किट नहीं पहनी थी।

वुहान लैब के एक शोधकर्ता ने बताया था कि रबर के दस्ताने पहनने के बाद भी जब उन्हें अपने जहरीले दांतों से चमगादड़ ने काटा था, तो उन्हें लगा कि पूरी सुई उनके हाथ में जा रही है। इसके बाद भी, इन वैज्ञानिकों को प्रयोगशाला के अंदर खुले हथियारों के साथ काम करते देखा गया।

वीडियो में चमगादड़ के काटने पर एक महिला वैज्ञानिक ने भी शेखी बघारी। शोधकर्ता महिला ने बताया कि चमगादड़ में कई खतरनाक प्रकार के वायरस पाए जाते हैं ... महिला वैज्ञानिक ने आगे कहा कि चमगादड़ों के काटने के बाद से उनके जोड़ों में सूजन आ गई है। हालांकि, बाद में वह यह भी कहती नजर आ रही हैं कि यह काम उतना खतरनाक नहीं है जितना लोग सोचते हैं।

अब यह वीडियो सामने आने के बाद वुहान इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी के वैज्ञानिकों पर संदेह की सुई घूम गई है और लोगों को संदेह है कि ये लोग कोरोना वायरस के संवाहक बन गए हैं जिसने इन वायरस को लैब तक पहुंचने का मौका दिया है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER