सबसे बड़ा सवाल- / सचिन पायलट अब क्या करेंगे?

Zoom News : Jul 16, 2020, 01:38 PM

राजस्थान में सियासी उठापटक का गुरुवार को सातवां दिन है। आज सबसे बड़ा सवाल यह है कि सचिन पायलट अब क्या करेंगे? उनका अगला पॉलिटिकल मूव क्या होगा? कांग्रेस ने उनके बगावती तेवर के बाद डिप्टी सीएम और पीसीसी चीफ के पद से बर्खास्त कर दिया। हालांकि, उन्हें पार्टी में वापसी के लिए कांग्रेस के नेता बयान दे रहे हैं। कह रहे हैं कि उनके लिए दरवाजे अभी भी खुले हैं। 

वैसे पायलट ने यह साफ कर दिया है कि वे भाजपा में शामिल नहीं हो रहे हैं। तो फिर वे क्या करेंगे? जानिए उनके सामने अब क्या विकल्प बचे हैं?

1. प्रगतिशील कांग्रेस?

सचिन को हटाए जाने के बाद संगठन से 500 इस्तीफे हुए हैं। क्या वे प्रगतिशील कांग्रेस जैसी पार्टी बनाएंगे। सदन में दल बदल कानून से बचने के लिए उनके साथ 34 या अधिक एमएलए होने जरूरी हैं, जो फिलहाल संभव नहीं लग रहे।

2. बीजेपी में एंट्री, साथ कौन?

ज्योतिरादित्य सिंधिया की तरह बीजेपी में जाते हैं तो वहां नंबर 1 या नंबर 2 की भूमिका मिलना नामुमकिन है। वहां पहले से वसुंधरा, गुलाबचंद कटारिया, गजेंद्रसिंह शेखावत, राजेंद्र राठौड़, सतीश पूनिया जैसे दिग्गज हैं। बड़ा सवाल- उनके साथ 18 विधायक बीजेपी में जाने को राजी हाेंगे?

3. कांग्रेस में ही रहेंगे?

पायलट फिलहाल कांग्रेस सदस्य हैं। कांग्रेस में ही रहने का विकल्प जिंदा है। उनके और 18 अन्य के खिलाफ स्पीकर के पास दल बदल कानून उल्लंघन की याचिका लगी है। वे कोर्ट में इसे रुकवा दें तो पार्टी में रहकर फिर से ताकत जुटा सकते हैं।

...इस बीच सबका अपना-अपना गणित
गहलोत बोले- हमारे पास 109 विधायक, सरकार सुरक्षित। पायलट खेमा 30 विधायक अपने साथ बता रहा, अभी 22 हैं। भाजपा कह रही सरकार अल्पमत में है। 

दलीय स्थिति : कुल विधायक 200
107 कांग्रेस, 72 भाजपा, 13 निर्दलीय, 3 आरएलपी, 2 सीपीएम 2 बीटीपी 1 आरएलडी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER