10 नवंबर / दिन एक खिताब दो, कौन करेगा बिहार पर फतह, और कौन जीतेगा IPL 2020, बड़ा मंच तैयार

Zoom News : Sep 25, 2020, 03:19 PM
Bihar Election 2020: इस बार एक दिन ही दिन दो बड़े नतीजे सामने आएंगे। एक तरफ जहां सबको आईपीएल 2020 का नया विनर मिलेगा, वही दूसरी तरफ बिहार को मिलेगा नया नेता। यानी 10 नवंबर को दो मुकाबलों के नतीजे सामने आएंगे।

बिहार में तीन चरणों में मतदान, 10 नवंबर को नतीजे

पहले चरण का मतदान – 28 अक्टूबर

दूसरे चरण का मतदान – 3 नवंबर

तीसरे चरण का मतदान – 7 नवंबर

आईपीएल सीजन-13 का शेड्यूल 6 सितंबर को जारी किया गया। आईपीएल के सभी 60 मैच दुबई, अबुधाबी और शारजाह में खेले जाएंगे। वही आईपीएल का फाइनल 10 नवंबर को खेला। यह पहली बार है जब आईपीएल का फाइनल रविवार की जगह मंगलवार को खेला जाएगा। 

मास्क, सैनिटाइजर और पीपीई किट का इस्तेमाल

बिहार में कुल 243 सीटों पर चुनाव लड़ा जाना है। राज्य में 29 नवंंबर को विधानसभा का कार्यकाल खत्म हो जाएगा। कोरोना को ध्यान में रखते हुए पोलिंग बूथ की संख्या और मैनपावर को बढ़ाया गया है। चुनाव के दौरान छह लाख पीपीई किट का इस्तेमाल किया जाएगा। इसके अलावा 46 लाख मास्क, सात लाख हैंड सैनिटाइजर और छह लाख फेस शील्ड का इस्तेमाल किया जाएगा।

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि कोरोना काल में देश का ही नहीं, बल्कि दुनिया का यह पहला बड़ा चुनाव होने जा रहा है. बिहार में 243 विधानसभा सीटें हैं. उन्होंने बताया कि चुनाव में हमने एक पोलिंग बूथ पर वोटरों की संख्या 1500 को घटाकर 1000 करने का फैसला किया है. चुनाव आयुक्त के अनुसार मौजूदा हालात को देखते हुए वोटिंग का समय एक घंटा बढ़ा दिया गया है. नक्सल प्रभावित इलाकों को छोड़ दिया जाए तो बाकि के इलाकों में मतदान का समय सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक तय किया गया है. 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER