Bihar Elections / चिराग पासवान ने जे पी नड्डा से कहा- बीजेपी को बिहार में बड़े भाई की भूमिका निभानी चाहिए

ABP News : Sep 16, 2020, 09:31 PM
Bihar Elections: चिराग पासवान ने बीजेपी अध्यक्ष जे पी नड्डा से कल रात मुलाक़ात की है। पार्टी सूत्रों के मुताबिक़ मंगलवार देर रात हुई मुलाक़ात काफ़ी सकारात्मक रही। बैठक में सीट बंटवारे के मुद्दे पर कोई विस्तृत चर्चा तो नहीं हुई लेकिन चिराग पासवान ने जे पी नड्डा के सामने एक चौंकाने वाला प्रस्ताव दे दिया। सूत्रों के मुताबिक़ चिराग पासवान ने नड्डा से कहा कि बिहार चुनाव में बीजेपी को जेडीयू से ज़्यादा सीटों पर चुनाव लड़ना चाहिए। चिराग पासवान का प्रस्ताव ऐसे समय में आया है जब एनडीए में सीट बंटवारे को लेकर चर्चा शुरू हुई है। कुछ ही दिनों पहले इस मसले पर बीजेपी अध्यक्ष जे पी नड्डा ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से मुलाक़ात की थी।

जहां तक बीजेपी और जेडीयू के बीच गठबंधन का सवाल है, 2019 के लोकसभा चुनाव को छोड़कर बाक़ी सभी चुनावों में जेडीयू को ज़्यादा सीटें मिली थीं। 2019 में दोनों दलों ने 17-17 सीटों पर चुनाव लड़ा था, जबकि तीसरी सहयोगी एलजेपी को 6 सीटें दी गई थीं।

मुलाक़ात में दोनों नेताओं के बीच बिहार में चल रही केंद्र प्रायोजित योजनाओं पर भी चर्चा हुई। बिहार के राजनीतिक हालात और एनडीए गठबंधन को लेकर अपनी रणनीति तय करने के लिए आज लोजपा के सभी सांसदों और पूर्व सांसदों की बैठक हुई। सूत्रों के मुताबिक़ चिराग पासवान की अध्यक्षता में हुई बैठक में भी सभी सांसदों ने इस बात का समर्थन किया कि बिहार चुनाव में एनडीए गठबंधन के अंदर बीजेपी को सबसे ज़्यादा सीटों पर चुनाव लड़ना चाहिए।

इसके अलावा बैठक में कुछ दिनों पहले हुई बिहार संसदीय बोर्ड के उस प्रस्ताव का भी समर्थन किया गया, जिसमें कहा गया था कि पार्टी को बिहार की 143 सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारने चाहिए। इन 143 सीटों में ज़्यादातर वही सीटें हैं, जिनपर बीजेपी का उम्मीदवार नहीं खड़ा होगा।

बैठक में मौजूद सभी सांसदों ने गठबंधन पर अंतिम फ़ैसला लेने का अधिकार पार्टी अध्यक्ष चिराग पासवान को दे दिया। बैठक के बाद जारी आधिकारिक बयान में बिहार में जारी अफसरशाही पर चिंता जताई गई। साथ ही, नीतीश सरकार से दलितों से किए गए 3 डिसमल ज़मीन देने के वादे को भी पूरा करने की मांग की गई।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER