IND vs SA / भारत-साउथ अफ्रीका टी20 सीरीज में नहीं होगा बायो बबल, सामने आई बड़ी वजह

Zoom News : Apr 25, 2022, 09:47 PM
South Africa vs India: क्रिकेटरों की मानसिक स्थिति को बेहतर रखने के लिए BCCI के दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पांच टी20 मैचों की आगामी टी20 सीरीज से बायो बबल का इस्तेमाल नहीं करने की पूरी संभावना है.

अब टीम इंडिया के लिए नहीं होगा बायो बबल 

कोविड 19 महामारी को देखते हुए बायो बबल क्रिकेटरों के जीवन का अहम हिस्सा बन गए थे और विदेशों तथा स्वदेश में लगभग सारी सीरीज जैविक रूप से सुरक्षित माहौल में हुई जिनमें कड़े नियमों को लागू किया गया. टी20 सीरीज के मुकाबले नौ से 19 जून के बीच दिल्ली, कटक, वाइजैग, राजकोट और बेंगलुरु में खेले जाने हैं. खिलाड़ियों और अधिकारियों की सुरक्षा को देखते हुए IPL बायो बबल में खेली जा रही है. IPL 29 मई को खत्म होगा और BCCI नहीं चाहता कि उसके खिलाड़ी लीग खत्म होने के बाद एक बार फिर जैविक रूप से सुरक्षित माहौल का हिस्सा बनें.

सामने आई बड़ी वजह

BCCI के एक वरिष्ठ अधिकारी ने नाम जाहिर नहीं करने की शर्त पर बताया, ‘अगर सब कुछ सही रहा और चीजें अभी की तरह नियंत्रण में रहीं तो दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू सीरीज के दौरान जैविक रूप से सुरक्षित माहौल और कड़ा क्वारंटीन नहीं होगा.’

प्रभावित होता है मानसिक स्वास्थ्य 

अधिकारी ने कहा, ‘इसके बाद हम आयरलैंड और इंग्लैंड जाएंगे और इन देशों में भी कोई बायो बबल नहीं होगा.’ बोर्ड को पता है कि जैविक रूप से सुरक्षित माहौल में जीवन लंबे समय तक व्यावहारिक नहीं है, क्योंकि इससे खिलाड़ियों का मानसिक स्वास्थ्य प्रभावित होता है.

बायो बबल खिलाड़ियों के लिए काफी थकाऊ

अधिकारी ने कहा, ‘कुछ खिलाड़ियों को समय-समय पर ब्रेक मिला है, लेकिन अगर बड़ी तस्वीर देखें तो एक के बाद एक सीरीज और अब दो महीने आईपीएल के दौरान जैविक रूप से सुरक्षित माहौल का हिस्सा होना खिलाड़ियों के लिए काफी थकाऊ है.’

बड़े क्रिकेटरों को आराम देने पर विचार 

कप्तान रोहित शर्मा के अलावा सीनियर बल्लेबाजों विराट कोहली, लोकेश राहुल, विकेटकीपर ऋषभ पंत, तेज गेंदबाजों जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, स्पिनर रविंद्र जडेजा के काम के बोझ के प्रबंधन के लिए प्रभावी कार्यक्रम तैयार किया जा रहा है, जिससे कि उन्हें पर्याप्त आराम मिल सके. यह देखना होगा कि हार्दिक पांड्या को आईपीएल के बाद दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू सीरीज के लिए भारतीय टीम में जगह मिलती है या फिर उन्हें सीधे आयरलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए चुना जाता है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER