Special / आशियाना उजड़ते ही...पेड़ कटने से कई पक्षियों की मौत, दिल तोड़ देगा VIDEO

Zoom News : Sep 02, 2022, 05:31 PM
Special | कई पक्षियों के मरने का एक दिल दहला देने वाला वीडियो सामने आया है। ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि पक्षियों ने एक पेड़ पर घोंसला बनाया था। इस पेड़ को जैसे ही बुलडोजर की मदद से गिरा दिया गया, पेड़ के साथ उसमें मौजूद पक्षियों की भी मौत हो गई। ये पक्षियां पेड़ के साथ सड़क पर बिखरी हुई हैं। सोशल मीडिया पर यह वीडियो खूब वायरल हो रहा है।

मामला केरल के मलप्पुरम इलाके का बताया जा रहा है। हालांकि इस वीडियो को आईएफएस अधिकारी प्रवीण कस्वां ने सोशल मीडिया पर शेयर किया है। उन्होंने पोस्ट में लिखा है- “हर किसी को एक घर चाहिए। हम कितने क्रूर हो सकते हैं। जगह अज्ञात है।" उनकी पोस्ट को कुछ ही घंटों में 7000 बार रिट्वीट किया गया है। 44 सैकेंड के इस वीडियो में लोगों ने अपने रिएक्शन दिए हैं। 

वीडियो में दिख रहा है कि केरल के मलप्पुरम क्षेत्र में राष्ट्रीय राजमार्ग के विस्तार के लिए एक जेसीबी पेड़ को गिराते हुए दिख रही है। पेड़ के गिरने के साथ ही उसमें से पक्षियों का एक बड़ा झुंड भी उड़ जाता है। साथ ही घोंसला भी टूटकर सड़क पर गिर जाता है। कुछ ही पलों में पेड़ के साथ कई मरे हुए पक्षी सड़क पर बिखरे हुए दिखते हैं। 

बिना मंजूरी के काटा पेड़

केरल वन विभाग ने घटना को लेकर वन्यजीव संरक्षण अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया है। रिपोर्टों के अनुसार, आधिकारिक मंजूरी के बिना पेड़ को काट दिया गया था। बाद में जेसीबी चालक को संचालित करने वाले को गिरफ्तार कर लिया गया।

वन मंत्री एके ससींद्रन ने घटना को क्रूर बताते हुए कहा कि यह उनके विभाग की अनुमति के बिना किया गया था। उन्होंने कहा कि वन विभाग की ओर से सख्त दिशा-निर्देश हैं कि पक्षियों और घोंसलों वाले पेड़ों को तब तक नहीं काटा जाना चाहिए जब तक वे चले नहीं जाते।

पीडब्ल्यूडी मंत्री मुहम्मद रियास ने भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण से रिपोर्ट मांगी है। नीलांबुर उत्तर मंडल के अधिकारी ने कहा कि इसकी आगे जांच की जाएगी और इसमें शामिल लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER