देश / बीजेपी है तैयार, बंगाल विधानसभा चुनाव में ममता बनर्जी को चुनौती देने के लिए बांग्ला सीख रहे हैं अमित शाह

News18 : Jan 02, 2020, 12:33 PM
नई दिल्‍ली। बीजेपी (BJP) अध्‍यक्ष और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव 2021 (West Bengal Assembly Election 2021) की तैयारी शुरू कर दी है। इसके तहत वह बंगाली भाषा (Bangla) सीख रहे हैं। दरअसल, वह विधानसभा चुनाव की रणनीति बनाते समय भाषा (Language) की रुकावट नहीं चाहते हैं। वह चाहते हैं कि जब वह राज्‍य में प्रचार अभियान (Election Campaign) शुरू करें तो अपना भाषण बांग्‍ला में दें और स्‍थानीय लोगों से भाषा की रुकावट के बिना संवाद कर सकें। बांग्‍ला सीखने के लिए उन्‍होंने एक शिक्षक (Teacher) भी रख लिया है।

हर चुनाव के लिए अलग रणनीति बनाते हैं अमित शाह

तृणमूल कांग्रेस (TMC) प्रमुख और पश्चिम बंगाल की मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी (CM Mamata Banerjee) ने हाल में एक रैली के दौरान 'मा माटी मानुष' का नारा देते हुए बंगाली अस्मिता (Bengali Pride) की बात की थी। इस दौरान उन्‍होंने अमित शाह को बाहरी (Outsider) भी करार दिया। वहीं, शाह चुनाव की रणनीति (Electoral Strategies) बनाने में माहिर माने जाते हैं। वह हर चुनाव के लिए अलग रणनीति बनाते हैं। लेकिन, महाराष्‍ट्र (Maharashtra), हरियाणा (Haryana) और झारखंड (Jharkhand) में असफलता के बाद अब वह पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में पूरा नियंत्रण चाहते हैं। इसलिए पार्टी कार्यकर्ताओं से बेहतर संवाद के लिए उन्‍होंने बांग्‍ला सीखना शुरू किया है।

शास्‍त्रीय संगीत भी सीख चुके हैं केंद्रीय गृह मंत्री

पश्चिम बंगाल के एक वरिष्‍ठ बीजेपी नेता ने कहा कि इसमें कुछ भी नया नहीं है। बीजेपी अध्‍यक्ष बांग्‍ला और तमिल (Tamil) समेत चार भाषाएं सीख रहे हैं। बता दें कि अमित शाह गुजरात (Gujarat) से होने के बाद भी धाराप्रवाह हिंदी (Hindi) बोलते हैं। दरअसल, जब वह जेल में थे, तब उन्‍होंने हिंदी सीखी थी। बहुत कम लोग जानते होंगे कि शाह शास्‍त्रीय संगीत (Classical Music) भी सीख चुके हैं। वह संगीत को तनाव से दूर रहने के लिए सुनते हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER