Corona Vaccine / वैक्सीनेशन पर सरकार का बड़ा फैसला, कोविशील्ड की दूसरी डोज़ के लिए पुराना अपॉइंटमेंट मान्य

Zoom News : May 17, 2021, 09:49 AM
केंद्र सरकार ने कोरोना वैक्सीन कोविशिल्ड लेने के नियमों में बदलाव किया है। सरकार ने कोविशील्ड की दो वैक्सीन की डोज के बीच में 12 से 16 हफ्तों का अंतराल तय किया है। इससे पहले यह अंतराल एक महीने का था। हालांकि, सरकार ने कहा है कि नए नियमों का असर प्री बुकिंग पर नहीं पड़ेगी। जिन लोगों ने वैक्सीन लेने के लिए पहले से बुकिंग करा रखी है, उन्हें वैक्सीन तय समय पर दी जाएगी। यह नियम अब कोविन पोर्टल पर लागू कर दिया गया है।

रविवार को केंद्र सरकार ने कहा था कि कोविशील्ड डोज को लेकर को-विन पोर्टल पर बदलाव किए गए हैं। इसके तहत डोज 12- 16 हफ्ते में दिया जाएगा, लेकिन पहले से की गई बुकिंग कैंसिल नहीं होगी। जिन लोगों ने दूसरी डोज के लिए पहले से ऑनलाइन अपॉइंटमेंट ले रखा है, वो वैध रहेगा, उसे कैंसिल नही किया जाएगा। स्वास्थ्य मंत्रालय ने लोगों को लोगों अपॉइंटमेंट की तारीख दोबारा से तय करने की सलाह दी गई है। 

स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी ये जानकारी 

मंत्रालय ने कहा, 'भारत सरकार ने इस बदलाव के संबंध में राज्योंऔर केंद्र शासित प्रदेशों को सूचित किया है। कोविशील्ड टीके की दूसरी खुराक लेने के लिये 12-16 सप्ताह के अंतराल को दर्शाने के लिए को-विन पोर्टल में भी आवश्यक बदलाव किए गए हैं।' उन्होंने कहा, ' मीडिया में आईं कुछ रपटों में दावा किया गया है कि जिन लाभार्थियों ने को-विन पोर्टल पर दूसरी खुराक के लिए 84 दिन से कम समय में अप्वाइंटमेंट लिया है, उन्हें कोविशील्ड की दूसरी खुराक दिए बिना ही टीकाकरण केंद्रों से लौटाया जा रहा है।'

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER