विश्व / जेल में दो गुटों के बीच संघर्ष; बैरक में आग लगाई, 57 कैदियों की मौत

Dainik Bhaskar : Jul 30, 2019, 11:23 AM
साओ पाउलो. दक्षिण अमेरिकी देश ब्राजील में सोमवार को जेल में दो गुटों के बीच हुए संघर्ष में 57 कैदियों की मौत हो गई। इनमें से 16 कैदियों के सिर को काट दिया गया। यह समस्या तब देखने में आ रही है जब देश में जेलों की संख्या कम है और यहां क्षमता से अधिक कैदियों को रखा जा रहा है।

सरकारी अधिकारियों के मुताबिक, उत्तरी अल्तामीरा शहर की जेल में यह संघर्ष सोमवार को स्थानीय समयानुसार सुबह 7 बजे हुआ। कमांडो क्लास ए गिरोह ने कमांडो वेरमेल्हो या रेड कमांडो गिरोह के सेल में आग लगा दी। अधिकतर कैदियों की मौत आग में जलने से हुई। दो सुरक्षाकर्मियों को भी बंदी बनाया गया था लेकिन उसे बाद में रिहा कर दिया गया।

जेल के निदेशक जार्बस वास्कोनसेलोस ने बताया कि इस घटना को लक्ष्य बनाकर अंजाम दिया गया था। इसको लेकर पहले से कोई खुफिया जानकारी नहीं थी। इससे यह प्रतीत होता है कि यह दो गिरोहों के बीच का झगड़ा था। एक वीडियो में कैदियों को घटना के बाद खुशी मनाते दिखाया जा रहा है। हालांकि न्यूज एजेंसी ने वीडियो की पुष्टि नहीं की।

इसी साल मई में 55 कैदियों की मौत हुई थी

इसी साल मई में उत्तरी राज्य अमेजोन्स की जेलों पर हुए हमले में 55 कैदियों की मौत हो गई थी। 2017 में यहां हफ्तों चली हिंसक घटनाओं में 150 लोगों की मौत हुई थी। ब्राजील में बीते कुछ साल में जेलों में ज्यादा संघर्ष देखने को मिल रहा है। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER