COVID-19 Update / ब्राजील वैरिएंट सामान्य कोरोना वायरस से 2.2 गुना ज्यादा संक्रामक, दोबारा संक्रमण पैदा करने में सक्षम

Zoom News : Mar 03, 2021, 08:08 AM
नई दिल्ली। कोरोना वायरस के ब्राजीलियाई संस्करण के बारे में दुनिया भर में चिंता व्यक्त की जा रही है। एक नए अध्ययन में कहा गया है कि ब्राजील का वैरिएंट आम कोरोना वायरस से 2.2 गुना अधिक संक्रामक है। यह पुन: संक्रमण की शक्ति को भी वहन करता है। ब्राजील के साओ पाउलो विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने इंपीरियल कॉलेज ऑफ लंदन और ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के साथ यह शोध किया है।

शोधकर्ताओं ने ब्राजील के मनौस शहर को अपने शोध का केंद्र बनाया। दरअसल इस शहर में कोरोना की पहली लहर का जबरदस्त प्रकोप था। लेकिन फिर से, नए ब्राज़ीलियाई संस्करण का यहाँ एक महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ा है। शोध के दौरान, शोधकर्ताओं ने पाया कि ब्राजील के वैरिएंट से उन लोगों में भी संक्रमण हुआ है जो पहले संक्रमित थे। गौरतलब है कि विशेषज्ञ बता रहे हैं कि कोरोना संक्रमण के बाद कुछ महीनों तक वायरस के खिलाफ प्रतिरोधक क्षमता बनी रहती है। यह अवधि 6 महीने तक की बताई जाती है।

अब फिर से संक्रमण पैदा करने की ब्राजीलियाई संस्करण की क्षमता के बारे में चिंता व्यक्त की जा रही है। वायरस के इस परिवर्तन से लोगों में पुन: संक्रमण का खतरा बढ़ जाएगा। बता दें कि कोरोना वायरस के कारण ब्राजील दुनिया के सबसे अधिक प्रभावित देशों में है। भारत ने पिछले जनवरी में कोरोना वायरस के खिलाफ टीकाकरण अभियान के लिए ब्राजील में 2 मिलियन वैक्सीन की खुराक भेजी। उस समय, ब्राज़ील के राष्ट्रपति ने हिंदी में 'थैंक यू' लिखकर भारत को धन्यवाद दिया।

इससे पहले, देश के स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को सूचित किया था कि ब्रिटेन, दक्षिण अफ्रीका और ब्राजील जैसे SARS-Cove-2 के मामलों की संख्या बढ़कर 213 हो गई है। कोरोना वायरस के नए मामलों की संख्या एक बार फिर कई राज्यों में सामने आई है देश। महाराष्ट्र और केरल जैसे राज्य इस समय सबसे अधिक प्रभावित हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER