दुनिया / ब्राजील के महान फुटबॉलर पेले ने कहा- कई महिलाओं के साथ थे संबंध, नहीं पता कितने बच्चे हैं

Zoom News : Feb 19, 2021, 08:55 AM
ब्राज़ील के महानतम फुटबॉल खिलाड़ियों में से एक पेले ने हाल ही में बताया है कि उनके कई महिलाओं के साथ संबंध रहे हैं कि वह गिनती भूल गए हैं। पेले की इस डॉक्यूमेंट्री में, जो नेटफ्लिक्स पर रिलीज़ होने जा रही है, वह उनके जीवन के कई पहलुओं के बारे में बात करने वाली है। 80 वर्षीय फुटबॉल सुपरस्टार ने स्वीकार किया कि उनके मामले इतने आकस्मिक थे कि उन्हें नहीं पता कि इस दुनिया में उनके कितने बच्चे हैं।

पेले के बारे में एक नई डॉक्यूमेंट्री में उन्होंने कहा है कि उन्होंने अपनी पत्नी और गर्लफ्रेंड को बताया था कि वे अपने रिश्तों में वफादार नहीं हैं। उन्होंने कहा कि मेरी पहली पत्नी, मेरी पहली प्रेमिका, उन्हें जानती थी। मैंने कभी भी झूठ नहीं बोला, मॉडल मारिया दा ग्रेस ने 17 साल की उम्र में पेले को डेट करना शुरू कर दिया था। 56 वर्षीय मॉडल ने पिछले महीने एक साक्षात्कार में कहा था कि पेले ने रिश्ते को एक खुला रिश्ता कहा, लेकिन यह केवल उसके लिए खुला था।

ब्राजील के सुपरस्टार ने अपने जीवन में तीन बार शादी की। इन तीन शादियों से उसके सात बच्चे हैं। सैंड्रा मचाडो भी उनमें शामिल हैं। 1996 में, अदालत ने फैसला सुनाया कि सैंड्रा उनकी एकमात्र बेटी है, हालांकि पेले ने लगातार उसे अपनी बेटी मानने से इनकार कर दिया है। खबरों के मुताबिक, सैंड्रा पेले की बेटी और उनके घर मेड है। 

बचपन में पेले जुबान में पेपर डालकर अपनी गेंदें खेलता था और पेशेवर स्टार बनने से पहले वह जूते चमकाकर पैसे कमाता था। पेले इस डॉक्यूमेंट्री में कहते हैं, 'हमारी आर्थिक स्थिति बहुत अच्छी नहीं थी, हालांकि मेरे पिता लगातार काम करते थे।' 1966 में 25 साल की उम्र में पेले ने रॉस मैरी से शादी की। लड़कियों से ध्यान और प्रसिद्धि उनके रिश्ते में दरार पैदा कर रही थी। पेले ने कहा कि मैंने उन्हें पसंद किया लेकिन यह एक पागल प्यार नहीं था।

जब पेलिन का बेटा एडिन्हो बड़ा हुआ, तो वह एक गंभीर दवा समस्या से जूझ रहा था। साल 2017 में उन्हें 12 साल जेल की सजा भी सुनाई गई है। पेले की पहली शादी 1982 में हुई, जब उनके और ब्राजीलियन मॉडल के अफेयर की खबरें आने लगीं। 12 साल बाद, पेले ने सिंगर असीरिया से शादी कर ली, हालांकि दोनों का 2008 में तलाक हो गया। पेले अब अपनी 48 वर्षीय पत्नी मार्सिया के साथ साओ पाउलो में रहते हैं। उन्होंने वर्ष 2016 में मार्सिया से शादी की। हालांकि, पेले अपनी स्वास्थ्य समस्याओं के कारण सार्वजनिक कार्यक्रमों में कम ही दिखाई देते हैं। 

पेले की युवा टीम के कोच उसे सैंटोस ले गए। उन्होंने कहा कि यह 15 वर्षीय लड़का दुनिया का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी बन जाएगा। लीग टीम में डेब्यू करने के एक साल के भीतर, पेले को राष्ट्रीय पक्ष में खेलने का प्रस्ताव दिया गया और 16 साल की उम्र में ब्राजील के लिए पहला अंतरराष्ट्रीय मैच खेला। 1958 में, उन्होंने ब्राजील की पहली विश्व कप जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। फाइनल मैच में पेले ने दो गोल किए और ब्राजील ने यह मैच 5-2 से जीता। इसके बाद, पेले दुनिया भर में लोकप्रिय हो गया और ब्राजील के राजा के रूप में जाना जाने लगा। पेले का कहना है कि मेरा बाहर निकलना मुश्किल हो गया। लोग मुझसे हर जगह मिलने आते थे।

हालांकि, कुछ आलोचकों का दावा है कि पेले का ब्राजील के तानाशाह एमिलियो मेडिसी के साथ अच्छा संबंध था और उसने उनसे हाथ भी मिलाया था। दावे में यह भी कहा गया है कि पेले को इस तानाशाह द्वारा किए गए अत्याचारों के बारे में पता था लेकिन साथ ही उन्हें यह भी पता था कि एमिलियो के खिलाफ बोलने वालों को 'गायब' कर दिया गया था।

एक पूर्व सद्भावना राजदूत, पेले ने 1363 मैचों में 1283 गोल किए हैं और ब्राजील के लिए तीन विश्व कप जीतने वाले एकमात्र व्यक्ति हैं। पेले के पिता फुटबॉल ब्राज़ील की क्षेत्रीय टीम का हिस्सा भी रहे हैं। इसके बावजूद पेले का परिवार समृद्ध नहीं था।

पेले ने यह भी कहा था कि उनके लिए उनके जीवन का सबसे दर्दनाक क्षण 1966 के विश्व कप फाइनल में इंग्लैंड की हार है। दो बार के विश्व कप विजेता टीम ब्राज़ील को तीसरी बार विश्व कप जीत का प्रबल दावेदार माना जा रहा था। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER