विशेष / 2.5 इंच बुलेट प्रूफ ग्लास का सिंहासन बनाया, इसमें 7 करोड़ रुपए से अधिक का कैश

Dainik Bhaskar : Dec 01, 2019, 04:03 PM

मॉस्को | रूस की राजधानी मॉस्को के एक आर्ट म्यूजियम में 2.5 इंच बुलेट प्रूफ ग्लास का सिंहासन लगाया है। इसमें 7 करोड़ (एक लाख डॉलर) रुपए से अधिक का कैश है। 29 नवंबर को सेट किए गए इस सिंहासन पर आम लोगों को बैठने के लिए आमंत्रित किया गया है।

सिंहासन का नाम एक्स10 मनी थ्रोन रखा गया है। इसे रूसी पॉप कलाकार अलेक्सी सर्गीयेंको ने उद्यमी इगोर राइबाकोव के सहयोग से बनाया है। सिंहासन को बनाने और इस पर लोगों को बैठने के लिए बुलाने का मकसद रुपए की ताकत को महसूस कराना और इसे कमाने के लिए प्रेरित करना है।

सिंहासन पर बैंठे और लोग अमीर बनने की सोचे

रूसी पॉप कलाकार एलेक्सी सर्जियेंको ने कहा, ‘‘यह सिंहासन उन लोगों को प्रेरणा देगा जो पैसे की ताकत को महसूस करते हैं और हमेशा पैसा कमाने के बारे में सोचते हैं। मैं परियोजनाएं पर काम करता हूं। सैंकड़ों पूरे कर चुका हूं। आठ साल की उम्र से आर्ट प्रोजेक्ट तैयार कर रहा हूं। उनमें से बहुतों का लोगों पर कुछ प्रभाव है और कुछ उपयोगी भी हैं। यह सिंहासन इसलिए उपयोगी है क्योंकि मैं चाहता हूं, लोग पैसे के बारे में बात करें, उसके बारे में सोचे और अधिक कमाई करें। ताकि हमारा देश और धनवान बने, लोग अधिक अमीर बनें।

चर्चा में रहे सर्जियेंको और रयबकोव 

2012 में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के लिए समर्पित चित्रों की श्रृंखला बनाने के बाद अलेक्सी सर्गीयेंको का नाम चर्चा में आया था। वहीं इगोर राइबाकोव टेक्नोनिकोल कॉर्पोरेशन के सह-मालिक और राइबाकोव फंड के सह-संस्थापक हैं। इगोर को 2018 में 1.2 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ दुनिया के अमीर लोगों की सूची जगह दी गई थी।