राजस्थान / महिला को डायन बताकर गर्म सलाखों से दागा, मामला आया सामने

Zoom News : Dec 20, 2019, 04:56 PM
राजसमंद: रेलमगरा थाना क्षेत्र के आंजना गांव में एक अधेड़ उम्र महिला को डायन बताकर उसे तीन महिनों से परेशान करने के बाद कुछ ग्रामीणों द्वारा हम सलाह होकर महिला को गर्म सलाखों से दागने का मामला सामने आया है। मामले को लेकर पीड़िता पुलिस थाने में प्रकरण दर्ज कराने भी पहुंची लेकिन आरोपियों ने पहले से पुलिस थाने की ओर जाने वाले मार्ग पर निगरानी शुरू कर दी जिसके चलते पीड़िता ने जिला पुलिस अधिक्षक के समक्ष पेश होकर मामले की जानकारी दी। जिला पुलिस अधिक्षक से आदेश मिलने के बाद थाना पुलिस ने प्रकरण की जांच शुरू कर दी है।

षड़यंत्र पूर्वक महिला को डायन बताकर बदनाम करने का प्रयास:

प्राप्त जानकारी के अनुसार आंजना निवासी 45 वर्षिय एक विवाहिता ने दर्ज कराए प्रकरण में बताया कि उसका विवाह करीब 25 वर्ष पूर्व आंजना में हिन्दू रीति रिवाज के साथ सम्पन्न हुआ। विवाहोपरांत महिला ससुराल में ही पति के साथ रह रही थी। कुछ माह से पति घर खर्च चलाने के लिए महाराष्ट्र में रहकर व्यवसाय कर रहे थे। इधर पीछे से गांव के कुछ लोग हम सलाह होकर षड़यंत्र पूर्वक महिला को डायन बताकर गांव में बदनाम करने की कोशिश कर रहे थे। महिला के गांव के रास्तों से गुजरने एवं खेत पर जाने के दौरान आरोपी ग्रामीणों द्वारा महिला को डायन बताकर अपशब्द तक कहने का क्रम शुरू कर दिया। इस आशय की महिला ने पति के सामने शिकायत की लेकिन पति ने भी मामले को गंभीरता से नहीं लिया और महाराष्ट्र में ही रह कर व्यवसाय करता रहा। जब बात अधिक गंभीर होने लगी तो सूचना मिलने पर विवाहिता का पति आंजना पहुंचा और महिला से मामले की जानकारी ली जिसपर विवाहिता ने आपबिती सुनाते हुए प्रताड़ित करने वाले ग्रामीणों के नाम बताए। जिसपर पति ने आरोपित ग्रामीणों के पास पहुंचकर मामले की शिकायत भी की लेकिन ग्रामीण पति के समक्ष भी महिला को डायन बताने से नही चुके।

महिला के बाल पकड़कर मारपीट: 

इस बात से खपा होकर आरोपित ग्रामीण हम सलाह होकर बुधवार को विवाहिता के घर पहुंच गए और महिला के बाल पकड़कर मारपीट करना शुरू कर दिया। इस दौरान ग्रामीणों ने महिला को गर्म तारों से दागने के प्रयास भी किए जिससे महिला के हाथों एवं पैरों में जलने के निशान बन गए। घटना की सूचना मिलने पर खेत पर काम करने गया पति घर पहुंचा और बिच बचाव करते हुए महिला को ग्रामीणों के चंगुल से बाहर निकाला और उसे लेकर रेलमगरा स्थित पुलिस थाने में पहुंचा लेकिन इससे पूर्व ही आरोपित ग्रामीण थाने के बाहर आ पहुंचे जिससे खौफजदा होकर पीड़िता एवं उसका पति जिला पुलिस अधिक्षक के समक्ष पेश हो गए एवं मामले की जानकारी दी। जिसपर जिला पुलिस अधिक्षक ने मामले की जांच के आदेश देते हुए रेलमगरा थाना पुलिस के नाम निर्देश जारी किए। 

बंक्या राणी की भोपी बताकर ग्रामीणों को किया भ्रमित:

आंजना निवासी पीड़िता ने प्रकरण में बताया कि आंजना निवासी गत नवरात्रा में आंजना निवासी एक इन्द्रादेवी पत्नी किसनलाल नाम की महिला बंक्या राणी माता के मंदिर पर पहुंची और वहां पहुंचने पर उसकी मुलाकात पीपली अहिरान निवासी किसनलाल तेली की पत्नी से हुई जो कि अपने आप को बंक्या राणी की भोपी बताते हुए ईन्द्रा सहित उसके परिजनों को कमला नाम की डायन द्वारा परिवार को प्रताड़ित करने की मनगढंत कहानी सुनादी। उसके बाद पुनः गांव लौटी ईन्द्रा सहित उसके परिजनों के साथ मिलकर आंजना निवासी सुशिला पत्नी मदलालए नानी बाई पत्नि माधुलाल जाटए माधुलाल पिता हरलालए जगदीषचन्द्र पिता माधुलालए किशनलाल पिता माधुलालए शिवलाल पिता जगदीश मदनलाल पिता जगदीश लालुराम पिता लेहरूलाल रामी बाई पत्नि माधवलाल सीता पत्नि शिवलालए सुशिला पत्नि मदनलालए शंकरी बाई पत्नि जगदीश गीता पत्नि लालुराम सहित कतिपय ग्रामीण बुधवार को महिला के घर पहुंच गए और महिला को डायन बताकर उसके साथ मारपिट करते कपड़े फाड़ दिए एवं गर्म तारों से दाग दिया एवं पीड़िता महिला के साथ उसके परिवारजनों को गांव से बाहर निकल जाने की धमकियां देने लगे। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER