CBSE Board Results 2020 / इस तारीख तक आ सकते हैं सीबीएसई बोर्ड के परिणाम

ABP News : Jun 25, 2020, 08:54 PM
CBSE Board Results 2020 To Be Declared By This Date: सीबीएसई बोर्ड की पेंडिंग परीक्षाओं को लेकर लंबे समय से चली आ रही अटकलों को अंततःआज विराम मिल गया। आज यह फैसला आ गया कि सीबीएसई बोर्ड की पेंडिंग परीक्षाएं आयोजित नहीं होंगी और इंटर्नल एसेसमेंट के आधार पर स्टूडेंट्स को अंक दिए जाएंगे। ऐसे में बहुत संभावना है कि 15 जुलाई तक सीबीएसई बोर्ड के दसवीं और बारहवीं के परिणाम डिक्लेयर कर दिये जाएं। हालांकि इसके बाद भी बारहवीं के स्टूडेंट्स के पास यह विकल्प रहेगा कि अगर वे अपने अंकों से सैटिस्फाई नहीं हैं तो बाद में आयोजित होने वाली परीक्षाओं में शामिल हो जाएं।

जहां तक परीक्षाएं संपन्न होने की बात है तो दसवीं की परीक्षाओं के विषय में फैसला आ चुका है कि वे अभी या बाद में कभी भी आयोजित नहीं होंगी। जबकि 12वीं की परीक्षाओं के आयोजन की योजना है। जब स्थितियां सुधरेंगी तब बारहवीं की परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी। हालांकि यह भी इस बात पर निर्भर करता है कि उस समय कोरोना किस स्टेज पर है।

पिछली तीन परीक्षाओं के आधार पर मिलेंगे अंक –

सीबीएसई  बोर्ड की पेंडिंग परीक्षाएं कैंसिल होने की स्थिति में अब स्टूडेंट्स को पिछली तीन परीक्षाओं के आधार पर पास किया जाएगा। वे स्टूडेंट्स जो आगे आयोजित होने वाली परीक्षा में न बैठने का निर्णय लेते हैं, उनके यही मार्क्स फाइनल माने जाएंगे। जबकि वे स्टूडेंट्स जो परीक्षा देना चाहते हैं उनके अंक बदल सकते हैं। हालांकि इस बाबत अभी कोई तारीख घोषित नहीं हुई है, पर ऐसी उम्मीद है कि जल्द ही स्टूडेंट्स को एक समुचित प्रक्रिया फॉलो करके स्कूल को यह बताना होगा कि वे पेंडिंग परीक्षा में बैठेंगे या नहीं। इस कार्य के लिए तारीख भी जल्द ही डिक्लेयर होगी। बाकी आज हुए सभी फैसलों से संबंधित ऑफिशियल नोटिस जल्द ही सीबीएसई द्वारा प्रकाशित किया जाएगा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER