देश / केरल में मुर्गियों ने दिया हरी जर्दी वाला अंडा, वैज्ञानिक भी हैरान

AajTak : May 27, 2020, 10:51 AM
केरल: आपने कभी हरी जर्दी (Green Yolk) वाला अंडा देखा है। नहीं।।।तो यहां देख लीजिए। यह कमाल हुआ है केरल के पोल्ट्री किसान के घर पर। जहां उसकी मुर्गियों ने हरी जर्दी वाला अंडा देना शुरू किया है। पूरा परिवार कई महीनों से ये अंडा खा रहा है। लेकिन अभी ये हरी जर्दी वाले अंडे सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं। 

मल्लपुरम के रहने वाले एके शिहाबुद्दीन ने बताया कि उनकी पोल्ट्री फॉर्म पर मुर्गियों ने हरे अंडे दिए हैं। मैं और मेरी फैमिली पिछले 9 महीने से ये अंडे खा रहे हैं। हमें कोई दिक्कत नहीं हुई।

शिहाबुद्दीन ने बताया कि कुछ हफ्तों पहले उसने हरे अंडे की जर्दी वाले वीडियो और फोटोज को सोशल मीडिया पर पोस्ट किए। इसके बाद ये तेजी से वायरल होने लगीं। 

केरल के एनिमल साइंस यूनिवर्सिटी के एक्सपर्ट्स ने कहा कि यह मुर्गी के खानपान की वजह से ऐसा हुआ है। अगर उसके खाने-पीने की चीजों में हरे रंग के खाद्य पदार्थ ज्यादा हैं तो ऐसा हो सकता है। 

यूनिवर्सिटी के पोल्ट्री साइंस विभाग में एसिसटेंट प्रोफेसर डॉ। एस। शंकरलिंगम ने बताया कि इससे साफ तौर पर स्पष्ट है कि मुर्गियों को किस तरह का खाना दिया जाता है। यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने शिहाबुद्दीन से वो खाना मांगा जो मुर्गियों को दिया जाता है।

इसके बाद यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों को खाने की जांच के बाद शिहाबुद्दीन से कहा कि इसे मुर्गियों को दें। शुरुआत में उसे खाने के बाद मुर्गियों ने जो अंडे दिए वो हरे रंग की जर्दी वाले थे। लेकिन दो हफ्ते बाद जर्दी का रंग पीला होने लगा। 

डॉ। एस। शंकरलिंगम ने बताया कि मुर्गियों को केरल में आमतौर पर कुरुनथोट्टी (Sida Cordifolia) नाम का मेडिशिनल पौधा खाने में दिया जाता है। इसकी वजह से अंडे की जर्दी का रंग बदल गया है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER