जम्मू एण्ड कश्मीर / चीन ने फिर दिया कश्मीर पर भारत को झटका, UN में उठाएगा मुद्दा

AajTak : Dec 17, 2019, 12:13 PM
संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद मंगलवार को चीन के अनुरोध पर कश्मीर मुद्दे पर चर्चा कर सकता है। इससे पहले, अगस्त महीने में भी चीन की पहल पर ही संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने बंद कमरे में कश्मीर बैठक पर चर्चा की थी। 5 अगस्त को मोदी सरकार के जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 के प्रावधानों को निष्प्रभावी करने के फैसले के बाद से ही पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय समर्थन जुटाने की कोशिश कर रहा है जिसमें उसे सिर्फ चीन का साथ मिल रहा है।

12 दिसंबर को सुरक्षा परिषद को लिखे एक खत में पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने क्षेत्र में तनाव बढ़ने को लेकर चिंता जाहिर की थी।

रॉयटर्स एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, चीन के यूएन मिशन ने सुरक्षा परिषद के सदस्यों को लिखे एक नोट में कहा है कि हालात की गंभीरता को देखते हुए और तनाव बढ़ने की आशंका के बीच चीन पाकिस्तान के अनुरोध का समर्थन करता है और सुरक्षा परिषद के सामने जम्मू-कश्मीर के हालात पर चर्चा कराने की मांग करता है। नाम ना छापने की शर्त पर कुछ कूटनीतिज्ञों ने रॉयटर्स एजेंसी से इस बात की पुष्टि की है कि मंगलवार को यूएन की बैठक हो सकती है।

भारत कई बार साफ कर चुका है कि कश्मीर उसका आंतरिक मामला है और उसमें वह किसी देश या संस्था का हस्तक्षेप बर्दाश्त नहीं करेगा।पिछली बार की यूएन बैठक में भी चीन और पाकिस्तान मिलकर भी कश्मीर मुद्दे पर संस्था की तरफ से कोई सार्वजनिक बयान जारी नहीं करा सके थे।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER