दुनिया / चीन ने जानबूझकर लाखों कोरोना संक्रमित विदेश भेजे: अमेरिकी अधिकारी

AajTak : Jul 04, 2020, 05:23 PM
अमेरिका के जाने-माने इकोनॉमिस्ट और डोनाल्ड ट्रंप के प्रमुख सलाहकार पीटर नवारो ने कहा है कि चीन ने जानबूझकर कोरोना वायरस से संक्रमित लाखों लोगों को देश से बाहर जाने दिया ताकि कोरोना वायरस दुनिया में फैले। MSNBC चैनल पर बात करते हुए नवारो ने कहा कि अमेरिकी लोगों को अपने घरों में बंद रहने को मजबूर करने के लिए और नौकरी खोने के लिए चीनी कम्युनिस्ट पार्टी जिम्मेदार है

independent.co.uk की रिपोर्ट के मुताबिक, पीटर नवारो ने कहा कि सभी को लगता था कि वायरस का प्रभाव गर्मी में घट जाएगा। हालांकि, ऐसा होता नहीं दिखा। यह वायरस हथियार की तरह लग रहा है।

ट्रंप के प्रमुख सलाहकार पीटर नवारो ने यह भी कहा कि जब चीन अपने देश के भीतर यात्राओं पर प्रतिबंध लगा चुका था, उसने लाखों चीनी नागरिकों को हवाई जहाज से दुनियाभर में भेजा।

पीटर नवारो ने कहा कि जब चीन अपने यहां लॉकडाउन कर रहा था, उसने अपने संक्रमित नागरिकों को अमेरिका, इटली और अन्य जगहों पर जाने दिया। इससे पहले ट्रंप भी कोरोना वायरस के लिए चीन को कई बार जिम्मेदार ठहरा चुके हैं। वहीं, अमेरिकी सरकार के आलोचकों का कहना है कि वायरस को काबू करने में नाकाम रहने की वजह से अमेरिकी सरकार अपनी असफलता से ध्यान हटाने के लिए बार-बार चीन पर आरोप लगा रही है।

इससे पहले ट्रंप ने वॉल स्ट्रीट जर्नल को दिए इंटरव्यू में कहा था कि चीन ने इरादतन वायरस को फैलाया। इससे पहले अमेरिका के कई अधिकारी यह भी कह चुके हैं कि कोरोना चीन की लैब से फैला। हालांकि, चीन ऐसे आरोपों को लगातार खारिज करते आया है।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER