US-China / ट्रंप को कुर्सी से हटाने के लिए चीन चल रहा चाल, खुफिया अधिकारी का दावा

AajTak : Aug 08, 2020, 04:03 PM
China: अमेरिका में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को एक बार और सत्ता मिलेगी या नहीं, ये नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में तय होना है। दूसरी ओर, अमेरिका में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं और इसके साथ ही अमेरिका-चीन संबंध भी काफी अधिक खराब हो चुके हैं। अब एक रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि चीन नहीं चाहता कि ट्रंप दोबारा अमेरिका के राष्ट्रपति बनें और इसके लिए रणनीति भी बना रहा है।

अमेरिका के प्रमुख खुफिया अधिकारी और नेशनल काउंटर इंटेलिजेंस एंड सिक्योरिटी सेंटर के डायरेक्टर विलियम इवानिना ने राष्ट्रपति चुनाव में विदेशी हस्तक्षेप को लेकर कई अहम जानकारी शुक्रवार को साझा की है। विलियम ने कहा है कि रूस, चीन और ईरान नवंबर में होने वाले चुनाव में हस्तक्षेप करने का इरादा रखते हैं।

विलियम ने कहा है कि रूस ट्रंप के विरोधी उम्मीदवार जो बिडेन के खिलाफ काम कर रहा है और काफी सक्रिय है। रूस ट्रंप की छवि बेहतर करने की कोशिश भी कर रहा है। वहीं, चीन नहीं चाहता कि ट्रंप दोबारा अमेरिका के राष्ट्रपति बनें, हालांकि, वह रूस जितना सक्रिय होकर हस्तक्षेप नहीं कर रहा। चीन ट्रंप को ऐसा राष्ट्रपति मानता है जिनके अगले कदम को लेकर पहले से अनुमान नहीं लगाया जा सकता।

विलियम इवानिना ने कहा है कि चीन नवंबर 2020 के चुनाव में हस्तक्षेप करने के लिए प्रभाव बढ़ाने की कोशिश कर रहा है और ऐसे राजनेताओं पर दबाव बढ़ाने की कोशिश कर रहा है जो चीन के हित का विरोध करते हैं। वहीं, ईरान भी ट्रंप को हराने की मंशा से काम कर रहा है।

ईरान ट्रंप और अमेरिका के खिलाफ सोशल मीडिया पर गलत जानकारी फैलाने की कोशिश कर रहा है। ईरान समझता है कि ट्रंप अगर दोबारा जीत जाते हैं तो वे ईरान पर दबाव जारी रखेंगे। इसलिए वह चाहता है कि अमेरिका में राष्ट्रपति बदल जाए। हालांकि, अमेरिकी खुफिया अधिकारी ने चुनाव में चीन और रूस के हस्तक्षेप संबंधी बारीकियां शेयर नहीं की है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER