Coronavirus / कोरोना की जांच के लिए तैयार हुआ चीन, US के आरोपों पर दिया जवाब

AajTak : May 24, 2020, 08:48 PM
Coronavirus: कोरोना वायरस का कहर पूरी दुनिया में जारी है। इस महामारी को लेकर अमेरिका और चीन शुरू से ही आमने सामने हैं। अमेरिका ने बार-बार यह आरोप लगाया है कि कोरोना वायरस चीन से होकर ही फैला है। अब चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने अमेरिका के उन आरोपों पर ना सिर्फ जवाब दिया है बल्कि पूरी दुनिया से यह भी कहा कि वो आकर चीन में जांच भी कर ले, चीन सहयोग के लिए तैयार है।

दरअसल, बीजिंग में नेशनल पीपुल्स कांग्रेस की बैठक के दौरान अपने ब्रीफिंग में चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने रविवार को कहा कि चीन का न तो अमेरिका को बदलने का कोई इरादा है, न ही अमेरिका की जगह लेने का इरादा है। चीन पर जितने भी आरोप लगे गए हैं, वे सब गलत हैं। 

रायटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक वांग यी ने यह भी कहा कि कुछ अमेरिकी राजनीतिक ताकतें चीन और अमेरिकी संबंधों को बंधक बना रही हैं। हमारे रिश्तों को कथित शीत युद्ध के कगार पर पहुंचाने का प्रयास किया जा रहा है। यह खतरनाक है और वैश्विक शांति को खतरे में डालेगा।

चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने कहा कि कोरोना वायरस के स्रोत की पहचान करने के लिए चीन अंतरराष्ट्रीय सहयोग के लिए तैयार है और ऐसी सभी कोशिशों का साथ देगा, लेकिन किसी भी तरह जांच 'राजनीतिक हस्तक्षेप से मुक्त' होनी चाहिए। हम मानते हैं कि यह पेशेवर, निष्पक्ष और रचनात्मक तरीके से होना चाहिए। सभी देश अन्य देशों की संप्रभुता का सम्मान करें और अपराधबोध के किसी भी अनुमान से परहेज करें।

चीनी विदेश मंत्री का यह बयान काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है क्योंकि अमेरिका सहित दुनियाभर के देश चीन पर कोरोना को लेकर आरोप लगा रहे हैं। अमेरिका के बाद हाल ही में ऑस्ट्रेलिया ने इस महामारी की उत्पत्ति की जांच की जोरदार मांग की है।

इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने इस मुद्दे पर चीन पर पारदर्शिता नहीं बरतने का भी आरोप लगाया है। अमेरिका ने बार-बार इस बार जोर दिया कि कोरोना वायरस एक चीनी प्रयोगशाला से निकला है।

मालूम हो कि चीन और अमेरिका के बीच लंबे समय से ट्रेड वॉर को लेकर अस्थिरता बनी हुई थी, जो कोरोना वायरस के बाद और गहरा रही है। इसके अलावा अब अमेरिका चीन पर और ज्यादा सख्ती दिखा रहा है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER