Coronavirus / चीन ने कहा, कोरोना पर साजिश कर रहे कई देश, नहीं टिकेगा कोई केस

AajTak : May 24, 2020, 08:36 PM
Coronavirus: वैश्विक स्तर पर कोरोना वायरस फैलने को लेकर चीन इस समय कई देशों के निशाने पर है। चीन पर सबसे ज्यादा अमेरिका हमलावर है और इस महामारी के लिए लगातार चीन को ही जिम्मेदार ठहरा रहा है। ऐसे में कई देश चीन के खिलाफ इस वायरस को लेकर अंतरराष्ट्रीय कोर्ट में केस करने पर विचार कर रहे हैं। चीन सरकार ने अब इसे लेकर पलटवार किया है।

चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने रविवार को कहा कि कोरोना वायरस को लेकर चीन के खिलाफ किसी भी मुकदमे का अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कोई भी तथ्यात्मक आधार नहीं है। वांग ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में पत्रकारों से कहा कि चीन अन्य देशों के साथ वैश्विक महामारी का शिकार था और जरूरत पड़ने पर अन्य सरकारों की सहायता भी की थी। उन्होंने कहा, "हमें अफसोस है कि कोरोना के अलावा, अमेरिका में एक राजनीतिक वायरस भी फैल रहा है जो चीन पर हमला करने और बदनाम करने का हर मौका आजमा रहा है।''

वांग ने कहा, "कुछ अमेरिकी राजनेता बुनियादी तथ्यों के बावजूद, झूठ गढ़ रहे हैं और साजिश रच रहे हैं," इस तरह का मुकदमा अंतरराष्ट्रीय नियम और कानून पर कुठाराघात है। मानवीय विवेक को त्याग कर ऐसा फैसला किया गया है। यह असत्य, अनुचित और गैरकानूनी है।

वांग ने अप्रत्यक्ष तौर पर अमेरिका को इसके लिए सावधान करते हुए कहा कि जो लोग चीन के खिलाफ इस तरह की साजिश रच रहे हैं वो दिन में सपने देख रहे हैं और ऐसा करके खुद को ही अपमानित करेंगे।

दुनिया के कई देश इस महामारी के लिए चीन को ही कटघरे में खड़ा कर रहे हैं। अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और जापान खुलकर कोरोना को लेकर चीन पर हमलावर हैं। अमेरिका पुरज़ोर तरीके से चीन और वुहान लैब की जांच के लिए आवाज उठा रहा है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER