कोरोना वायरस / चीन में वुहान के बाद कोविड-19 का सबसे खराब प्रकोप सामने आया; 93 लाख लोगों का होगा टेस्ट

Zoom News : Jul 31, 2021, 06:00 PM
बीजिंग: चीन के 15 शहरों में कोरोना वायरस के मामले अचानक बढ़ने लगए हैं। इन शहरों में राजधानी बीजिंग भी शामिल है। अधिकारियों ने इसे दिसंबर 2019 में वुहान में वायरस के प्रसार के बाद से सबसे व्यापक घरेलू संक्रमण बताया है। ये नए मामले कोरोना वायरस के डेल्टा वेरिएंट के हैं। ग्लोबल टाइम्स ने एक रिपोर्ट में कहा कि नानजिंग में एक एयरपोर्ट से शुरू हुई कोरोना वायरस के मामलों में तेजी अब बीजिंग समेत पांच अन्य प्रांतों तक पहुंच गई है। नानजिंग पूर्वी चीन के जियांगसू प्रांत की राजधानी है।

रिपोर्ट में कहा गया कि नानजिंग में एक एयरपोर्ट के कई कर्मचारियों को कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद सभी उड़ानों को रद्द कर दिया गया है। हालांकि, नए मामलों की संख्या अभी कुछ सौ ही है लेकिन कई प्रांतों में संक्रमण फैलने से प्रशासन की चिंता बढ़ गई है। अधिकारियों के लिए चिंता का प्रमुख कारण राजधानी बीजिंग में पिछला मामला सामने के 175 दिनों के बाद कोरोना के मामलों का अचानक सामने आना है। डेल्टा वेरिएंट के ये नए मामले देश के 15 शहरों में सामने आए हैं। 

बता दें कि चीन ने अभी तक भारत समेत कई अन्य देशों के लिए हवाई परिवहन सेवा की दोबारा शुरुआत नहीं की है। बीजिंग होकर जाने वाली अधिकतर उड़ानों का मार्ग दूसरे शहरों से होकर कर गिया गया है, जहां से राष्ट्रीय राजधानी में प्रवेश करने से पहले 21 दिन के लिए क्वारंटीन रहना अनिवार्य है। लेकिन, कुछ दिन पहले ही एक अफ्रीकी देश का एक उच्च स्तरीय अधिकारी जो बीजिंग के एक लग्जरी होटल में रुका था, अपने प्रतिनिधि मंडल के साथ कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया था।

यह जानकारी सामने आने के बाद अधिकारियों ने होटल को सील कर दिया था। उस वक्त होटल में मौजूद सैकड़ों अतिथियों और कर्मचारियों को 21 दिन के लिए क्वारंटीन में भेज दिया गया था। वहीं, इन लोगों को संपर्क में आने वाले हजारों लोगों की पहचान करने का काम भी शुरू किया गया था। बता दें कि चीन में सबसे पहले कोरोना वायरस संक्रमण का मामला सामने आया था। इसके अलावा, एक आधिकारिक बयान के अनुसार चीन अब तक अपनी लगभग 40 फीसदी आबादी का टीकाकरण कर चुका है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER