India-China / चीन ने भारतीय मीडिया को कहा- ताइवान के राष्ट्रीय दिवस पर क्या छापना...

Zoom News : Oct 08, 2020, 07:21 AM
नई दिल्ली। चीन ने ताइवान पर दुनिया भर में अपने अहंकार का एक और नमूना पेश किया है। चीन ने ताइवान के राष्ट्रीय दिवस के बारे में दिशानिर्देश जारी किए हैं जिसमें भारतीय मीडिया को निर्देश दिया गया है कि क्या छापना है और क्या नहीं छापना है! 10 अक्टूबर को ताइवान का राष्ट्रीय दिवस है।

दो अखबारों में छपे फुल फेज ऐड तो चीन ने दी प्रतिक्रिया

दरअसल, ताइवान के दो अखबारों में फुल पेज एड दिए जाने के बाद ये दिशा-निर्देश चीन से आए थे। ताइवान के राष्ट्रीय दिवस के बारे में, इन विज्ञापनों में कहा गया कि भारत और ताइवान प्राकृतिक साझेदार हैं। विज्ञापन में ताइवान के कोरोना के खिलाफ उठाए गए सफल कदम और अन्य देशों को साझा की गई मदद का भी जिक्र किया गया।

भारत और ताइवान के बीच नहीं हैं औपचारिक राजनयिक संबंध

गौरतलब है कि 1995 में भारत और ताइवान ने एक-दूसरे की राजधानियों में प्रतिनिधि कार्यालय खोले लेकिन दोनों देशों के बीच कोई औपचारिक राजनयिक संबंध नहीं है। नई दिल्ली में ताइपे इकोनॉमिक एंड कल्चरल सेंटर है, जबकि इंडिया-ताइपे एसोसिएशन ताइपे में मौजूद है।




ताइवान ने स्थगित किया समरोह, विज्ञापन के जरिए कर रहा नेशनल डे का प्रचार

हिंदुस्तान टाइम्स पर प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक कोविड-19 की वजह से नेशनल डे पर ताइवान ने समारोह स्थगित कर दिया। लेकिन इस महत्वपूर्ण दिन को लेकर ताइवान टीवी और अखबारों में खूब विज्ञापन दे रहा है।


चीनी दूतावास का खत

इस पर नई दिल्ली स्थित चीनी दूतावास से भेजे गए खत में इसे 'सो-कॉल्ड नेशनल डे ऑफ ताइवान' कहा गया है। साथ ही खत में कहा है कि हम अपने मीडिया के दोस्तों को याद दिलाना चाहेंगे कि दुनिया में चीन सिर्फ एक है। और पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना की सरकार ही पूरे चीन का प्रतिनिधित्व करती है। ताइवान चीन का अभिन्न अंग है। चीन के साथ राजनयिक संबंध रखने वाले सभी देश चीन की इस नीति का सम्मान करते रहे हैं और लंबे समय से भारत की आधिकारिक पोजीशन भी यही रही है। हम उम्मीद करते हैं कि भारतीय मीडिया भी देश की सरकार के आधिकारिक स्टैंड के साथ रहेगा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER