Special / दुनिया की सबसे लंबी पलकें! मुंह तक झुकी पलकों को मानती हैं तोहफा

Zoom News : Jun 12, 2021, 09:12 PM
Special | सामान्य तौर पर इंसानों की पलकें छोटी होती हैं। लेकिन आज हम आपको एक ऐसी महिला के बारे में बताने वाले हैं जिनकी पलकें उनके मुंह तक झुकी हुई हैं। इस महिला ने सबसे लंबी पलकों का अपना ही रिकॉर्ड तोड़ा है। हम बात कर रहे हैं चीन की महिला यू जियानज़िआ की।  यू जियानज़िआ की पलकों की लंबाई 8 इंच है। चीन के सिटी ऑफ चानगजू में रहने वाली यू जियानज़िआ ने साल 2016 में सबसे पहले सबसे लंबी पलकों का रिकॉर्ड बनाया था।

उस वक्त उनकी पलकों की लंबाई 12.5 सेंटीमीटर थी। लेकिन अब पांच साल बाद उनकी पलकों की लंबाई 20.5 सेंटीमीटर हो चुकी है और इस तरह उन्होंने अपना ही रिकॉर्ड तोड़ दिया है। यू जियानज़िआ की पलकों की हालत देख कर यहां चिकित्सक भी आश्चर्यचकित हैं। यू जियानज़िआ की पलकें अब उनकी गालों से नीचे बढ़कर उनके मुंह तक पहुंच चुकी हैं। हालांकि, इतनी लंबी पलकों को लेकर यू जियानज़िआ का मानना है कि यह पलकें उन्हें बुद्ध ने तोहफे में दी हैं। 

इस महिला ने कहा है कि 'साल 2015 में मुझे पहली बार एहसास हुआ कि मेरी पलकें बड़ी हो रही हैं। धीरे-धीरे यह बढ़ते-बढ़ते काफी लंबी हो गईं। मैं चिकित्सकों के पास भी गई थी और मैंने उनसे पूछा था कि मेरी पलकें सामान्य लोगों की तुलना में बड़ी क्यों हैं? लेकिन चिकित्सक भी इसे लेकर कुछ भी बता पाने में नाकाम रहे। 

मैंने इसके बाद अपनी पलकों के बढ़ने की वैज्ञानिकी कारणों की तरफ ध्यान दिया। आनुवांशिक कारणों का पता लगाते वक्त मुझे पता चला कि मेरे परिवार में किसी की भी पलकें कभी भी इतनी लंबी नहीं रही हैं। इसलिए पलकों के बढ़ने की वजह तो मुझे भी मालूम नहीं है।' यू जियानज़िआ ने आगे कहा कि 'मैं अक्सर सोचा करती थी कि आखिर मेरी पलकें इतनी बड़ी क्यों हैं? तब मुझे याद आया कि बरसों पहले मैंने 480 से ज्यादा दिन पहाड़ों पर गुजारा है। इसलिए मैंने खुद से कहा कि जरुर यह बुद्ध का तोहफा है।'

यू जियानज़िआ मानती हैं कि लंबी पलकों की वजह से वो जवान और काफी मजबूत भी महसूस करती हैं। यू जियानज़िआ की पलकें उनके मुंह तक पहुंच चुकी हैं, लेकिन वो कहती हैं इससे उनके दैनिक कार्यों में कोई परेशानी नहीं आती। यहां तक कि मेकअप करते समय भी पलकों की वजह से उन्हें परेशानी नहीं होती है। उनका मानना है कि 'मेरी पलकें प्राकृतिक रूप से बड़ी हुई हैं और शायद इसीलिए मुझे अपने किसी भी काम में पलकों की वजह से दिक्कत नहीं होती है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER