India-China / चीनी के विदेश मंत्री ने दिया बड़ा बयान- चीन और भारत दोनों को एक दूसरे को गिराना बंद..

Zoom News : Mar 08, 2021, 06:19 AM
चीनी विदेश मंत्री वांग यी, रविवार को एक बड़ा बयान देते हुए कहा कि "चीन और भारत दोनों को एक-दूसरे को छोड़ना बंद कर देना चाहिए। भारत और चीन दोनों को एक दूसरे को संदेह की भावना को कम करते हुए द्विपक्षीय सहयोग को बढ़ावा दिया जाना चाहिए ताकि सीमा विवाद कर सकें दोनों देशों के बीच हल हो। "

चीन के विदेश मंत्री ने दोनों देशों के बीच चीन-भारत के रिश्ते की पूरी कहानी कहने से इनकार कर दिया और कहा कि देश दोनों दोस्त हैं लेकिन दोनों को आपसी संदेह को समाप्त करना चाहिए।

भारत-चीन संबंधों पर अपने वार्षिक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान सवालों के जवाब देने के बाद और लद्दाख में पिछले एक साल के मुद्दे को कैसे हल किया गया था, चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने कहा कि दोनों देशों द्वारा विवादों का निपटारा किया गया था। और द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देना बहुत महत्वपूर्ण है। चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने कहा, "सीमा विवाद ऐसी चीज है जो इतिहास से चूक गई थी, लेकिन यह भारत और चीनी संबंधों की पूरी कहानी नहीं है। '

वांग का यह बयान उस समय आया जब देश पूर्वी लद्दाख से अपने सैनिकों को हटाने के लिए सहमत हो गया था। पूर्व लद्दाख में अप्रैल 2020 से पहले स्थिति में लौटने की प्रक्रिया को दोनों देशों के रिश्तों के लिए एक बड़ी सफलता माना जाता है। दोनों देश इस बात पर सहमत हुए हैं कि शेष सीमा विवादों को भी हल किया जाएगा।

आइए हम आपको बताएं कि शुक्रवार को, भारत के राजदूत विक्रम मिश्री ने चीन के उप विदेश मंत्री लुओ झाओहुई (लुओ झोहुई) से मुलाकात की और पूर्वी लद्दाख से सैनिक को हटाने की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए चीन से कहा। भारतीय राजदूत ने कहा कि इससे सीमा पर शांति स्थापित करने में मदद मिलेगी। दोनों देशों के संबंध भी मजबूत होंगे।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER