China-Pak / कोविड-19 महामारी के बीच पाकिस्तान जाएंगे चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग, ये है वजह

Zee News : Aug 12, 2020, 10:49 PM
China-Pak: चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Chinese President Xi Jinping) जल्द ही पाकिस्तान का दौरा करेंगे। उनकी यह मुलाकात पाकिस्तान-चीन की वार्षिक उच्च स्तरीय रणनीतिक परिषद की बैठक का हिस्सा होगी। उनकी यात्रा को अभी अंतिम रूप दिया जा रहा है और उनके दौरे की तारीखें भी तय की जा रही हैं।

चीनी राष्ट्रपति का पाकिस्‍तान (Pakistan) दौरा इस साल की शुरुआत में तय किया गया था, जिसके मुताबिक उन्‍हें जून में पाकिस्‍तान जाना था, लेकिन COVID महामारी के कारण ऐसा संभव नहीं हो सका। चीनी राष्‍ट्रपति की यह साल 2020 की अब तक की दूसरी यात्रा होगी। इससे पहले वे जनवरी में म्यांमार गए थे। 

5 साल बाद जाएंगे पाकिस्तान

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग 5 साल बाद पाकिस्‍तान जाएंगे। उन्‍होंने आखिरी बार 2015 में पाकिस्तान का दौरा किया था और तब चीन-पाकिस्तान इकॉनॉमिक कॉरिडोर (China Pakistan Economic Corridor) के तहत लगभग 51 प्रोजेक्‍ट्स पर हस्ताक्षर किए गए थे।

यह उनकी चीनी लीडर के तौर पाकिस्तान की पहली राजकीय यात्रा भी थी। दुनिया जानती है कि इस्लामाबाद और बीजिंग में घनिष्ठ संबंध हैं और इसे ऐसी दोस्‍ती कहा जाता है जो 'सभी मौसमों में' बरकरार रहती है। 

उनकी यह यात्रा ऐसे समय में हो रही है जब दक्षिण एशिया में बीजिंग का प्रभाव बढ़ रहा है और उसके नई दिल्ली के साथ संबंध बिगड़ रहे हैं। कुछ ही समय पहले चीनी सेना ने भारतीय सैनिकों के साथ हिंसक झड़पें की थीं। पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर हुए इस संघर्ष में 20 भारतीय सैनिक शहीद हो गए थे, जबकि चीनी पक्ष ने आज तक अपने हताहतों की संख्‍या नहीं बताई है। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER