नई दिल्ली / चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग अगले सप्ताह आएंगे भारत, महाबलीपुरम में पीएम से मिलेंगे

Live Hindustan : Oct 02, 2019, 01:05 PM
नई दिल्ली. पाकिस्तान के साथ कश्मीर मसले पर तनातनी के बीच चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग (शी जिनपिंग) भारत दौरे पर आ रहे हैं। चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग इसी महीने भारत के दौरे पर होंगे, जहां उनकी मुलाकात पीएम मोदी के साथ होगी। समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग अक्टूबर के दूसरे सप्ताह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ चेन्नई के पास महाबलीपुरम का दौरा करेंगे। बताया जा रहा है कि इस दौरान दोनों नेताओं की दूसरे अनौपचारिक शिखर सम्मेलन के दौरान मुलाकात होगी।

गौरतलब है कि जम्मू-कश्मीर को दो भागों में बांटने के भारत सरकार के फैसले के बाद न सिर्फ पाकिस्तान के साथ तनातनी देखने को मिल रही है, बल्कि चीन के साथ लद्दाख के मुद्दे पर पिछले दिनों टकराव देखने को मिला। चीन ने लद्दाख पर सरकार के फैसले पर आपत्ति जताई थी, जिसके बाद भारत ने इसे आंतरिक मामला बताकर चीन के आरोपों को खारिज कर दिया था।

पीएम मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग की इससे पहले मुलाकात चीन के ही वुहान में हुई थी, जब पीएम मोदी चीन दौरे पर थे। वुहान में भी दोनों नेताओं के बीच अनौपचारिक मुलाकात ही थी, जिसमें बातचीत का कोई एजेंडा शामिल नहीं था।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER