भारत-चीन सीमा / चीनी सैनिकों ने सीमा के पास बनाया नक्शा, बड़े अक्षरों में लिखा 'चीन', Photos

AajTak : Jul 01, 2020, 03:57 PM
भारत-चीन सीमा के पास पैंगोंग झील के करीब चीनी सैनिकों ने अपने देश का नक्शा बनाया है। चीनी सैनिकों ने नक्शे के साथ-साथ चीनी भाषा में जमीन पर 'चीन' भी लिख दिया है। सैटेलाइट तस्वीरों में चीनी सैनिकों की ये एक्टिविटी दिखाई दे रही है।

Planet Labs की सैटेलाइट तस्वीरों में दिखाई देता है कि चीनी सैनिकों ने मन्दारिन भाषा में मोटे अक्षरों में सीमा के पास चीन लिखा है। चीन के काफी लोग मन्दारिन भाषा का इस्तेमाल करते हैं। ये तस्वीरें 26 जून को सैटेलाइट से क्लिक की गईं।

एक तरफ चीन भारत के साथ हालात सामान्य करने की अपील कर रहा है तो दूसरी ओर सीमा के पास सैनिकों की ऐसी गतिविधि कई सवाल खड़े कर रही है।

बीते दिनों में भारत-चीन के सैन्य अधिकारियों ने सीमा के पास बैठक भी की है। दोनों देशों के अधिकारी तनाव खत्म करने की बात कह चुके हैं, लेकिन चीन के सैनिक अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहे हैं।बता दें कि भारत सरकार ने सोमवार को चीन के 59 मोबाइल ऐप्स को भी देश में बंद कर दिया। इसके बाद चीन की ओर से भी कड़ी प्रतिक्रिया आई और ग्लोबल टाइम्स अखबार ने भारत को व्यापार युद्ध तक की धमकी दे दी।

26 जून को सैटेलाइट से खींची गई तस्वीर की तुलना जब 12 जून की तस्वीर से की गई तो पता चला कि इन दिनों में चीन ने सीमा के पास कई और संरचना तैयार किए हैं।

High-Resolution तस्वीरों का विश्लेषण करने पर पता चलता है कि चीन ने बीते हफ्तों में कई नए टेंट सीमा के पास लगाए हैं और कई तरह के यंत्र भी जमा किए हैं। तस्वरों में चीन की गाड़ियां भी दिखाई देती हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER