लाइफस्टाइल / बेड शीट में लगाई हाई टेक माइक्रो चिप, लोगों को पता चलेगा पिछली बार कब धुली थी

Dainik Bhaskar : Jul 15, 2019, 05:49 PM
वुहान. घर या होटल की बेड शीट, टॉवल और गद्दों के खोल कब धुले हैं, इसे याद करने की जरूरत अब नहीं पड़ेगी। चीन के वुहान शहर में कपड़ों में माइक्रोचिप लगाने से इसकी जरूरत ही खत्म हो गई है। यह चिप पिछली बार कपड़ों के धुले होने की जानकारी देती है। शीट के अलावा हाईटेक माइक्रोचिप सिस्टम टॉवल और गद्दों में भी लगाया जा रहा है।

कपड़ों में चिप लगाने की तकनीक वुहान के होटल और हॉस्टल में तेजी से लोकप्रिय हो रही है। वुहान की कुंतेंग लॉन्ड्री ने चिप लगाने की सेवा शुरू की है। लॉन्ड्री शहर के अनेक होटल और हॉस्टल में अपनी सेवाएं देती है।

कई बार धुलने और सूखने पर भी काम करेगी माइक्रोचिप

चिप बनाने वाली कंपनी का कहना है, ‘‘बेडशीट, टॉवल आदि के कॉर्नर में लगी चिप के क्यूआर कोड को मोबाइल से स्कैन किया जा जाता है। इसके बाद सारी जानकारी मोबाइल की स्क्रीन पर आ जाती है। चिप को न सिर्फ वॉटर प्रूफ बनाया गया है, बल्कि यह अत्याधिक तापमान में भी काम कर सकती है। कितनी ही धुलाई के बाद इस चिप को कुछ नहीं होगा।’’

मध्य चीन के शहर वुहान की आबादी करीब एक करोड़ से अधिक है। इसके अलावा यह एक ऐतिहासिक पर्यटक केंद्र के रूप में भी चर्चित है। इस कारण यह पूरे चीन में एक बड़ा ट्रांसपोटेशन हब है।

पिछले साल इंटरकॉन्टिनेंटल होटल समूह की टीम ने चीन में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंट (कृत्रिम बुद्धिमत्ता) वाले होटल के स्मार्ट कमरों को इंटरनेट पर सर्च करने के लिए बैदू के साथ काम किया था। तब 100 स्मार्ट सुइट्स की जानकारी मिली थी। बता दें, बैदू चीन में कृत्रिम बुद्धिमत्ता के लिए चर्चित कंपनी है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER