रिलेशनशिप / नवविवाहित जोड़े को अक्सर होती हैं सेक्स से जुड़ी ये परेशानियां, आप भी जानें

Zoom News : May 19, 2021, 09:50 PM
रिलेशनशिप | अगर आप मानते हैं कि नवविवाहितों की सेक्स लाइफ सबसे अच्छी होती है, तो आप गलत हैं। कई नवविवाहित जोड़ों को शारीरिक संबंध बनाते हुए गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ता है जो अक्सर विवाह में मुद्दों और विवादों का कारण बनता है। भावनात्मक और शारीरिक लगाव एक साथ होने के कारण, सेक्स को छोड़ना मुश्किल है, क्योंकि अंततः यह किसी के अंतरंग जीवन में बहुत बड़ी भूमिका निभाता है। इसलिए, यहां कुछ सबसे पहचानने योग्य यौन समस्याएं हैं जिनका सामना नवविवाहितों को करना पड़ता है।

बार-बार सेक्स करने के बारे में संदेह

नवविवाहित जोड़े आमतौर पर शादी के तुरंत बाद अपनी यौन इच्छा के चरम पर होते हैं और वे दिन में कम से कम कई बार सेक्स करना पसंद करते हैं। हालांकि, एक समय के बाद, वे यह सोचकर असहज हो जाते हैं कि वास्तव में दोनों के लिए कितनी बार सेक्स करना सामान्य है। बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो शुरुआत में बहुत बार सेक्स करना चाहते हैं। लेकिन बाद में वह असहज महसूस कर सकते हैं और ये सोच सकते हैं कि क्या बार-बार सेक्स करना ठीक है।

गर्भ निरोधकों का प्रयोग

जब सेक्स की बात आती है तो कई पुरुष अनुभवहीन होते हैं। और इसलिए, वे नहीं जानते होंगे कि कंडोम का उपयोग कैसे किया जाता है। ऐसे पुरुष उस समय शर्मिंदा हो जाते हैं, जब उनका इरेक्शन कम हो जाता है। पत्नी को भी नहीं पता कि इस स्थिति पर कैसे प्रतिक्रिया दी जाए और इसलिए, यह बहुत अपमानजनक मामला बन जाता है। शुरुआत में कंडोम पहनने में कई तरह की दिक्कत आती है। खासकर तब जब आप पहली बार सेक्स कर रहे होते हैं।

जुनून की कमी

यदि कोई पुरुष समय से पहले स्खलन करता है या कोई महिला शुरुआत में सेक्स करने पर ऑर्गेज्म प्राप्त नहीं कर पाती तो दोबारा सेक्स करने में जुनून की कमी हो सकती है। अगर महिला को संभोग सुख नहीं मिल पाता तो दंपति यह मान लेते हैं कि उनका यौन जीवन बर्बाद हो गया है। शुरुआत में सेक्स करने पर जुनून की कमी होती है। यह बहुत नीरस हो जाता है और इसलिए, जोड़े अंतरंग स्थिति में आने से बचते हैं। ऐसे मामलों में, यह याद रखना चाहिए कि बेहतर सेक्स केवल समय और अभ्यास के साथ होता है।

कुछ मिथकों पर विश्वास करना

एक महिला का अपनी पहली रात में खून बहने का सदियों पुराना मिथक उसके कौमार्य को दर्शाता है। और यदि ऐसा नहीं होता है तो कुछ पुरुषों को अपने पार्टनर पर शक होने लगता है। वह अपनी पत्नी तो अस्वीकार कर देते हैं। लेकिन बहुत से मामले ऐसे होते हैं, जब महिला अपना कौमार्य बिना सेक्स के भी खो देती हैं। ये बात बहुत से लोगों को नहीं पता होती। ऐसे में अगर महिला सच भी बोल रही होती हैं कि उन्होंने पहले कभी सेक्स नहीं किया तो पुरुष उन पर विश्वास नहीं करते हैं। इसलिए, विवाह में समस्याएं उत्पन्न होती हैं। इसके अतिरिक्त, यदि कोई पुरुष महिला को संतुष्ट नहीं कर पाता है, तो वह भी चुटकुलों का केंद्र बन जाता है, जिससे उन पर अत्यधिक दबाव बनता है।

बातचीत की कमी

अधिकांश नवविवाहित अपनी यौन जरूरतों और वे क्या चाहते हैं, इस बारे में एक-दूसरे के साथ संवाद करने में विफल रहते हैं। ऐसा करना बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि इससे यौन सुख और बेहतर सेक्स करने की संभावना बढ़ जाती है। जोड़ों को पता होना चाहिए कि यह हमेशा मज़ेदार नहीं होगा। सभी मेक-आउट सत्र सेक्स की ओर नहीं ले जाएंगे। इसलिए, किसी को इसके बारे में निराश या अस्वीकार महसूस नहीं करना चाहिए।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER